बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 19 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 19 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 19 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 19 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 19 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 19 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 19 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 19 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 18 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 16 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 15 घंटे पहले

सावधान! अगर धुली कार तो लगेगा इतने का जुर्माना?

Blog Image

भारत के आईटी हब और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में गहराते पानी संकट के बीच अब नया फरमान जारी किया गया है जिसको न मानने पर जुर्माना देना पड़ेगा। दरअसल बेंगलुरू में पानी का संकट गहरा गया है। इसी के चलते शहर में गैर जरूरी इस्तेमाल से होने वाले पानी के नुकसान को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके चलते यहां कार, बाइक, स्कूटर सहित अन्य की धुलाई पर रोक लगा दी गई है। क्योंकि व्हीकल की धुलाई में बहुत ज्यादा पानी खराब होता है। इतना ही नहीं, अथॉरिटी ने कई और चीजों के लिए पानी के इस्तेमाल पर भी बैन लगाया है।

इन चीजों पर लगा प्रतिबंध-

बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (BWSSB) ने शहर में पानी के संकट के बीच कई चीजों की धुलाई पर प्रतिबंध लगाया है। इनमें व्हीकल्स की धुलाई, फव्वारे और बागवानी के लिए पानी के इस्तेमास पर रोक लगा दी गई है। इसका उल्लंघन करने पर 5 हजार रुपये के जुर्माने का ऐलान किया गया है।  जारी आदेश में कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज के लिए पानी के इस्तेमाल, मनोरंजन के लिए बनाए गए फव्वारे, मॉल और सिनेमा हॉल में पीने के पानी के अलावा पानी के अन्य इस्तेमाल, सड़कों की सफाई और अन्य सफाई कामों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। BWSSB के अध्यक्ष डॉ. राम वसंत मनोहर के मुताबिक "आदेश का उल्लंघन करने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। बार-बार उल्लंघन पर पांच हजार रुपये का जुर्माना और हर दिन 500 रुपये का अतिरिक्त जुर्माना लागाया जाएगा।

धुलाई पर क्यों लगाया गया जुर्माना-

आपको बता दें कि शहर में तापमान बढ़ रहा है और बारिश की कमी के कारण भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है। ऐसे में प्रशासन लोगों को सलाह दे रहा है कि वह पानी बर्बाद न करें और सोच समझकर इसका इस्तेमाल करें। BWSSB ने नागरिकों से अपील की है कि अगर कोई आदेश का उल्लंघन करते दिखाई दे, तो  BWSSB के कॉल सेंटर पर शिकायत करें उस पर कार्रवाई की जाएगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें