बड़ी खबरें

ईरानी राष्ट्रपति के निधन पर आज भारत में राष्ट्रीय शोक, हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत 17 घंटे पहले पीएम मोदी ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने राजीव गांधी के स्मारक स्थल वीर भूमि पर जाकर अर्पित की श्रद्धांजलि 17 घंटे पहले यूपी में ललितपुर जिले के महरौनी, बम्हौरा नागल और बुदनी नाराहट विधानसभा क्षेत्रों में हुई 100 फीसदी वोटिंग, वोट डालने फ्लाइट से आया नौजवान 17 घंटे पहले लखनऊ में प्रैक्टिस कर कपिल परमार ने भारत के लिए जीता गोल्ड, जार्जिया में आयोजित जूडो प्रतियोगिता में ब्राजील के खिलाड़ी को हराया 17 घंटे पहले आईपीएल 2024 का क्वालिफायर-1 मुकाबला आज, हैदराबाद और कोलकाता के बीच सीधे फाइनल में पहुंचने की लड़ाई 17 घंटे पहले नैवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (NLC) ने इंडस्ट्रियल ट्रेनी के 239 पदों पर निकाली भर्ती, 15 जून 2024 है आवेदन की आखिरी तारीख 17 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर के 98 पदों पर निकाली भर्ती, 5 जून 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 17 घंटे पहले सीमा सुरक्षा बल (BSF) में 141 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं, 12वीं पास को मौका, सैलरी 1 लाख 12 हजार तक 17 घंटे पहले पीएम मोदी का डॉ. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित मातृशक्ति सम्मेलन में महिलाओं ने पुष्पवर्षा के साथ किया स्वागत 9 घंटे पहले

वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी बने नए नौसेना प्रमुख, कई अहम पदों पर दे चुके हैं सेवाएं

Blog Image

वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने आज यानी 30 अप्रैल को 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। है।  सैनिक स्कूल रीवा के पूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी पहले नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। दिनेश कुमार त्रिपाठी एक संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ भी हैं। उनहोंने यह पद आर हरि कुमार के  सेवानिवृत्त होने के बाद ग्रहण किया है। 

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी का करियर 

15 मई 1964 को जन्मे वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा के छात्र रहे हैं। 1 जुलाई, 1985 को वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ एडमिरल त्रिपाठी की  40 वर्षों की लंबी और विशिष्ट सेवा रही है।  4 जनवरी, 2024 को नौसेना स्टाफ के 38वें वाइस एडमिरल की भूमिका संभाली।

इन पदों पर रह चुके हैं दिनेश कुमार त्रिपाठी

  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने 4 जनवरी, 2024 को नौसेना स्टाफ के 38वें वाइस एडमिरल की भूमिका संभाली थी। इससे पहले उन्होंने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया था।
  • एडमिरल त्रिपाठी ने भारतीय नौसेना के जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल की कमान संभाली है।
  • उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है, जिसमें पश्चिमी बेड़े के संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, प्रमुख निदेशक, नेटवर्क केंद्रित संचालन और प्रमुख निदेशक, नौसेना योजना शामिल हैं।
  • रियर एडमिरल के रूप में, उन्होंने पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट के रूप में भी कार्य किया।
  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र, एडमिरल त्रिपाठी ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, नेवल हायर कमांड कोर्स, करंजा और संयुक्त राज्य अमेरिका में नेवल कमांड कॉलेज में पाठ्यक्रम पूरा किया है।

अति विशिष्ट सेवा मेडल  से सम्मानित

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें