बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 14 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 14 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 14 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 14 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 14 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 14 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 14 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 14 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 10 घंटे पहले

TV पर एक बार फिर से देखिए रामानंद सागर की  ''रामायण''

Blog Image

रामानंद सागर की ऐतिहासिक पॉपुलर टेलीविजन सीरीज रामायण एक बार फिर से टीवी पर दिखाई जाएगी। दूरदर्शन पर इसको एकबार फिर से 5 फरवरी से प्रसारित किया जाएगा। इस प्रसिद्ध टीवी सीरियल को 5 फरवरी 2024 से प्रतिदिन शाम 6 बजे दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। इसके साथ ही इसका पुन: प्रसारण दोपहर 12 बजे किया जाएगा। इसकी जानकारी दूरदर्शन ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर दी है। 

 एक बार फिर इतिहास दोहराएगी रामायण-

रामानंद सागर की रामायण सीरीज जो पहली बार 1987 में टीवी पर प्रसारित हुई थी, दूरदर्शन पर फिर से वापसी करने के लिए तैयार है। इस घोषणा ने उन फैंस के बीच उत्साह बढ़ा दिया है जो इस शो को इसके सांस्कृतिक महत्व और पुरानी यादों के लिए प्रिय मानते हैं। आपको बता दें कि  25 जनवरी 1987 से 31 जुलाई 1988 तक डीडी नेशनल पर प्रसारित हुए इस ऐतिहासिक सीरियल ने रिकॉर्ड तोड़ दर्शक जुटाए थे। इस सीरज ने 82 प्रतिशत की रिकॉर्ड-तोड़ दर्शकों की संख्या हासिल की, जिससे यह उस समय दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टेलीविजन सीरीज बन गई। अब इसके दोबारा शुरू होने की जानकारी दी गई है।

चप्पल उतारकर 'रामायण' देखते थे लोग-

याद कीजिए 80 का वो दशक जब टीवी पर रामायण सीरियल शुरू होता था तब चारों-ओर सन्नाटा छा जाता था। लोग भक्तिभाव में सराबोर होकर रामायण देखते थे। वर्ष 1987 में टेलीकास्ट हुए प्रसिद्ध टीवी सीरियल 'रामायण' को देखने के लिए लोग चप्पल उतारकर और सिर पर पल्लू रखकर टीवी के सामने बैठ जाया करते थे।  इतना ही नहीं इस सीरियल में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल जहां भी जाते थे लोग श्रीराम कहते हुए उनके कदमों में गिर जाया करते थे। एक बार एक्टर ने खुद भी एक ऐसा किस्सा सुनाया था कि जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया था। अरुण गोविल ने अपने एक  इंटरव्यू में बताया था कि एक बार एक बेबस महिला उन्हें श्रीराम को ढूंढते हुए उनके शो के सेट पर आ गई थी।  महिला सेट पर आकर सबसे पूछने लगी कि श्रीराम कहां है? उसक गोद में एक बच्चा था। सेट पर लोगों ने उसे मेरी ओर भेज दिया। पहले तो वह मुझे टी-शर्ट में देखकर पहचान नहीं पाई। इसके बाद वह आकर मेरे कदमों में गिर गई। मैं बहुत घबरा गया था। मैंने उससे पूछा कि आप क्या कर रही हैं? प्लीज मेरे पैर छोड़िए। उस महिला ने रोते हुए अपने बच्चे को मेरे कदमों में रख दिया।

अरुण गोविल को आज भी भगवान की तरह मिलता है सम्मान-

टीवी पर रामायण के दौरान अरूण गोविल की ऐसी पहचान बनी कि आज भी लोग उनमें भगवान राम का अक्स देखते हैं। 80 के दशक से शुरू हुआ सिलसिला आज भी जारी है। रामायण में राम का किरदार निभा चुके अरुण गोविल को लोग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जानते हैं। आपको याद होगा कि बीते वर्ष भी अरुण गोविल का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। जिसमें एपरपोर्ट पर एक महिला ने जैसे ही अभिनेता को देखा तो दंडवत होकर प्रणाम करने लगी। महिला इतनी भावुक हो गई थी  कि उसकी आंखों से आंसुओं की धारा बहने लगी थी। ये वीडियो खूब वायरल हुआ था। आज भी जनमानस में उनके द्वारा निभाया गया भगवान राम का किरदार बसा हुआ है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें