बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

जब खास तरह के आई लेंस पहनकर श्रीदेवी ने किरदार को किया जीवंत, जिसकी होती है आज भी चर्चा

Blog Image

कभी नागिन बनकर तो, कभी हवा-हवाई बनकर बड़े पर्दे पर असरदार छाप छोड़ने वाली श्रीदेवी ने 5 दशक तक लोगों के दिलों पर राज किया। सिनेमा जगत पर ऐसी छाप छोड़ी जिसे अभी तक कोई मिटा नहीं सका। उन्होंने कैमरे के सामने अभिनय के दम पर दुनियाभर में अपना नाम कमाया। 13 अगस्त 1963 को जन्मीं श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन चांदनी बनकर वह दर्शकों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगी। आज दिवंगत अभिनेत्री का जन्मदिन मनाया जा रहा है।

श्रीदेवी की याद में फैंस हुए भावुक-

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी की याद में उनके फैंस एक बार फिर भावुक हो उठे। सोशल मीडिया पर फैंस ने उन्हें याद करते हुए कई प्यारे संदेश शेयर किए। एक यूजर ने कमेंट किया, "हैप्पी बर्थडे हवा हवाई, आपकी बहुत याद आती है।" वहीं, एक और फैन ने लिखा, "वह हमेशा से ही सबसे बेहतरीन रहेंगी।" कई प्रशंसकों ने उनकी अनदेखी तस्वीरें शेयर करने की मांग की, जबकि एक अन्य फैन ने एक भावुक गीत के साथ उन्हें याद करते हुए लिखा, "चिट्ठी न कोई संदेश, जाने वो कौन सा देश जहां तुम चले गए। हम आपको हमेशा याद करते रहेंगे।" श्रीदेवी के प्रति यह प्यार और सम्मान दर्शाता है कि वह आज भी लोगों के दिलों में कितनी खास जगह बनाए हुए हैं। कई और लोगों ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्रीदेवी इंडस्ट्री की महानायिका-

श्रीदेवी इंडस्ट्री की वो महानायिका थीं जिनकी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर लंबी कतारें लगती थीं। आज, 13 अगस्त को उनकी जन्म वर्षगांठ मनाई जा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि श्रीदेवी एकमात्र ऐसी अभिनेत्री थीं, जो बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सिनेमा जगत के बड़े अभिनेताओं को टक्कर देती थीं? श्रीदेवी का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड न केवल उनकी अपार लोकप्रियता को दर्शाता है, बल्कि यह भी बताता है कि वे सिनेमा की एक असाधारण प्रतिभा थीं।

श्रीदेवी के बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड-

उनकी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो उस समय की किसी भी अभिनेत्री के लिए असंभव माने जाते थे। श्रीदेवी ने 'हिम्मतवाला', 'मिस्टर इंडिया', 'नगीना', 'चालबाज', और 'लाडला' जैसी हिट फिल्मों से अपने अभिनय का जादू बिखेरा, और हर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। खासकर 1980 और 1990 के दशक में, श्रीदेवी की फिल्में सफलता की गारंटी मानी जाती थीं।

फिल्म नगीना से जुड़ा दिलचस्प किस्सा-

नगीना में इच्छाधारी के नागिन के रोल को बड़े पर्दे पर असरदार दिखाने के लिए श्रीदेवी ने खास तरह के आई लेंस पहने। जिसको लेकर लंबे अरसे तक ये चर्चा चलती रही कि ये लेंस नहीं बल्कि एक्ट्रेस की असली आंखें हैं। बताया जाता है कि इन लेंस को लगाकर काफी वक्त तक नगीना की शूटिंग करने की वजह से उनकी आंखों में परेशानी होने लगीं,जिसकी वजह से उन्हें देखने में काफी दिक्कत होने लगी। इसके बाद श्रीदेवी को डॉक्टर का परामर्श भी लेना पड़ा, जिसकी वजह से लंबे वक्त तक उनका इलाज भी चला। ऐसे में फिल्मों में नागिन बनने की वजह से श्रीदेवी की काफी कीमत चुकानी पड़ी।

श्रीदेवी ने दी बड़े-बड़े अभिनेताओं को दी टक्कर-

श्रीदेवी का बॉक्स ऑफिस पर दबदबा इतना मजबूत था कि उन्होंने उस समय के प्रमुख अभिनेताओं जैसे अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और ऋषि कपूर को भी कड़ी टक्कर दी। श्रीदेवी की फिल्मों ने न केवल कमाई के रिकॉर्ड तोड़े, बल्कि उन्होंने साबित किया कि वह सिनेमा की दुनिया में अपने दम पर एक बड़ी स्टार थीं। उनके इसी योगदान ने उन्हें सिनेमा जगत में हमेशा के लिए अमर कर दिया।

अदाकारी, डांस और खूबसूरती के मामले में श्रीदेवी का कोई मुकाबला नहीं था। भले ही आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी हिट फिल्मों की चर्चा आज भी होती है। श्रीदेवी की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर, आइए उनके करियर की शुरुआत में बनाए गए बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स (Sridevi Box Office Record) पर एक नजर डालते हैं।

हिम्मतवाला (Himmatwala)
निर्देशक के. राघवेंद्र राव और लेखक कादर खान की फिल्म "हिम्मतवाला" 1983 में रिलीज हुई। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी को खूब सुर्खियों में ला दिया। फिल्म में जितेंद्र, वहीदा रहमान, अमजद खान, कादर खान, और शक्ति कपूर जैसे प्रमुख कलाकार भी थे। "हिम्मतवाला" बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और 5 करोड़ रुपये के कलेक्शन के साथ एक बड़ी हिट साबित हुई। उल्लेखनीय है कि श्रीदेवी ने बॉलीवुड में डेब्यू "रानी मेरा नाम" से किया था, और इससे पहले वह साउथ सिनेमा में एक लंबी पारी खेल चुकी थीं।

तोहफा (Tohfa)
"तोहफा" 1984 में रिलीज हुई, और इसमें श्रीदेवी, राघवेंद्र राव, कादर खान और जितेंद्र जैसे कलाकारों ने काम किया। इस फिल्म में श्रीदेवी ने ललिता का किरदार निभाया। जया प्रदा भी इस फिल्म का हिस्सा थीं। "तोहफा" उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल रही, और इसका नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 4.5 करोड़ रुपये रहा।

कर्मा (Karma)
सुभाष घई की मल्टीस्टारर फिल्म "कर्मा" ने श्रीदेवी के करियर को नई ऊचाइयों पर पहुंचाया। इस देशभक्ति की फिल्म ने 1986 में बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की और सुपरहिट साबित हुई। फिल्म में श्रीदेवी के साथ पूनम ढिल्लों, नूतन, दिलीप कुमार, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर, दारा सिंह और अनिल कपूर जैसे दिग्गज कलाकार थे।

नगीना (Nagina)
"कर्मा" की सफलता के बाद श्रीदेवी ने 1986 में "नगीना" में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा। यह पहली बार था जब श्रीदेवी सिल्वर स्क्रीन पर नागिन के रूप में नजर आईं। ऋषि कपूर, सुषमा सेठ और अमरीश पुरी जैसे कलाकारों से सजी "नगीना" ने बॉक्स ऑफिस पर 4.75 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया, जिससे यह एक नई हिट फिल्म बन गई। इस फिल्म के बाद श्रीदेवी को इंडस्ट्री की लेडी अमिताभ बच्चन के रूप में जाना जाने लगा।

मिस्टर इंडिया (Mr. India)
"मिस्टर इंडिया" में श्रीदेवी और अनिल कपूर की जोड़ी दर्शकों को खूब पसंद आई। शेखर कपूर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में श्रीदेवी ने सीमा साहनी का किरदार निभाया। फिल्म का "हवा-हवाई..." गाना आज भी बहुत पॉपुलर है। "मिस्टर इंडिया" भी सफल रही और बॉक्स ऑफिस पर इसकी नेट कमाई 4.50 करोड़ रुपये रही।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें