बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 17 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 17 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 17 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 17 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 17 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 17 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 17 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 17 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 12 घंटे पहले

रणबीर कपूर का 41वां जन्मदिन, जानिए पढ़ाई से बचने के लिए बने अभिनेता, की कहानी

Blog Image

बॉलीवुड के अभिनेता रणबीर कपूर आज अपना 41वां जन्मदि  मना रहे हैं। रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई, महाराष्ट्र, में हुआ था। वह दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बेटे हैं। रणबीर कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म "सांवरिया" से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। रणबीर कपूर ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं, जिनमें "वेक अप सिड", "अजब प्रेम की गजब कहानी", "रॉकस्टार", "ऐ दिल है मुश्किल", "ये जवानी है दीवानी", "संजू", "ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा" और "शमशेरा" शामिल हैं। आइए आज जानते हैं इनकी जिदगी से जुड़े हुए कुछ दिलचस्प किस्से।

पढ़ाई से बचने के लिए बने अभिनेता-

आपको बता दें कि वैसे तो कपूर फैमिली में पीढ़ी दर पीढ़ी लोग एक्टिंग करते आ रहे हैं लेकिन रणबीर कपूर का मामला थोड़ा अलग है। बताया जा रहा है कि रणबीर कपूर ने पढ़ाई से बचने के लिए एक्टिंग को चुना था।अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक रणबीर कपूर ने इस बारे में कहा था कि हम सबके एक्टर बनने के पीछे सिर्फ एक वजह है कि हमारे परिवार में किसी ने पढ़ाई नहीं की और सभी को एक्टर बनना पड़ा। रणबीर ने कहा कि उन्होंने अपने दादा से अधिक पढ़ाई की है जोकि 12वीं पास है।
 
रणबीर के संघर्ष की कहानी-

रणबीर कपूर एक सफल अभिनेता हैं, लेकिन उनको भी सफल करियर के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा है। उन्होंने अपने पिता, दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर के बड़े नाम के बोझ को भी उठाया है। रणबीर कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म "सांवरिया" से की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता नहीं थी, और रणबीर कपूर की अभिनय को भी आलोचकों द्वारा मिश्रित समीक्षा मिली। अपनी पहली फिल्म की असफलता के बाद, रणबीर कपूर ने 2009 में "वेक अप सिड" में एक अलग भूमिका निभाई। यह फिल्म एक बड़ी सफलता थी, और रणबीर कपूर की अभिनय को आलोचकों द्वारा प्रशंसा मिली। "वेक अप सिड" की सफलता के बाद, रणबीर कपूर ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दीं, जिनमें "अजब प्रेम की गजब कहानी", "रॉकस्टार", "ऐ दिल है मुश्किल", "ये जवानी है दीवानी", "संजू", "ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा" और "शमशेरा" शामिल हैं। हालांकि, रणबीर कपूर ने अपने करियर में कुछ चुनौतियों का भी सामना किया है। उन्होंने अपने पिता की बीमारी और मृत्यु से भी निपटना पड़ा।

अपनी पहली ही फिल्म में मिली असफलता- 

रणबीर कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म "सांवरिया" से की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता नहीं थी, और रणबीर कपूर की अभिनय को भी आलोचकों द्वारा मिश्रित समीक्षा मिली। इस असफलता ने रणबीर कपूर को एक बड़ा झटका दिया, और उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। रणबीर कपूर एक प्रसिद्ध फिल्म परिवार से आते हैं। उनके पिता, दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर, एक दिग्गज अभिनेता थे। रणबीर कपूर के लिए अपने पिता के बड़े नाम के बोझ को उठाना मुश्किल रहा है। उन्होंने कहा है कि उन्हें हमेशा अपने पिता के नाम पर खरा उतरना पड़ता है।

पिता की बीमारी और मृत्यु-

रणबीर कपूर ने अपने करियर में अपने पिता की बीमारी और मृत्यु से भी निपटना पड़ा। ऋषि कपूर को 2018 में कैंसर का पता चला था, और उन्होंने 2020 में कैंसर से लड़ते हुए दम तोड़ दिया। रणबीर कपूर के लिए अपने पिता की बीमारी और मृत्यु को देखना एक बहुत ही कठिन समय था। इन चुनौतियों के बावजूद, रणबीर कपूर एक सफल अभिनेता बनने में सफल रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं, और वह बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं।

आलिया से शादी-

रणबीर कपूर एक सफल अभिनेता होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय व्यक्तित्व भी हैं। उनकी फैन फॉलोइंग दुनिया भर में फैली हुई है। रणबीर कपूर ने 2022 में अभिनेत्री आलिया भट्ट से शादी की थी। रणबीर कपूर और आलिया भट्ट एक दूसरे को पांच साल से डेट कर रहे थे। शादी के बाद, उन्होंने कहा कि वे एक-दूसरे के लिए "बनाए गए हैं"। रणबीर कपूर के जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें