बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 18 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 18 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 18 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 18 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 18 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 17 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 17 घंटे पहले

किंग खान की ग्लोबल धमक, इस अवॉर्ड को पाने वाले बनेंगे पहले इंडियन

Blog Image

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शाहरुख खान किसी पहचान के मोहताज नहीं है। शाहरुख खान के फैंस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया भर में है। उनकी पहचान एक ग्लोबल स्टार के रुप में हैं। अपनी शानदार प्रस्तुति के लिए उन्हें भारत में कई अवॉर्ड मिले है। वहीं दुनियाभर में भी वे कई खास अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं। इसके बाद अब उन्हे 'लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल' (Locarno Film Festival) में करियर अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

ये अवॉर्ड पाने वाले होगें पहले भारतीय-

शाहरुख खान पहले ऐसे भारतीय होंगे जिनको 'लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल' के 77वें एडिशन में करियर अचीवमेंट अवॉर्ड देकर सम्मानित किया जाएगा। इस फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 7 अगस्त से स्विटरजरलैंड में  होगी और 17 अगस्त तक चलेगा। शाहरुख खान 10 अगस्त को इस अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएंगे।

कब हुई लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल की शुरूआत-

लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल की शुरुवात 1946 में हुई थी। यह दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में से एक है। यह फेस्टिवल उन फिल्मों के प्रदर्शन के लिए आयोजित किया जाता है जो कलात्मक रूप से शानदार और नई होतीं हैं। करियर अचीवमेंट अवॉर्ड उन फिल्म हस्तियों को दिया जाता है जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पिछले प्राप्तकर्ताओं में मार्टिन स्कॉर्सेस, स्टीवन स्पीलबर्ग, क्लिंट ईस्टवुड, इंगमार बर्गमैन और अकीरा कुरोसावा शामिल हैं।

कई पुरस्कारों से नवाजे जा चुके हैं शाहरुख-

शाहरुख को  फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड, ज़ी सिने अवार्ड और आईफ़ा अवार्ड  समेत कई सम्मान मिल चुके हैं। उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सहित 15 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिल चुके हैं। इन सबके अलावा उन्हें कई राज्य सम्मान भी मिले हैं, जिनमें 2005 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री, 2007 में फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्डर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और 2014 में लेजियन ऑफ ऑनर अवॉर्ड शामिल है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें