बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका एक दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू 22 घंटे पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल 22 घंटे पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट 22 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित 22 घंटे पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज 22 घंटे पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा 22 घंटे पहले बरेली सेंट्रल जेल से पूर्व सांसद धनंजय सिंह हुए रिहा, रिहा होने के बाद कहा- मुझे फर्जी मुकदमे में हुई थी सजा 22 घंटे पहले कानपुर में शिक्षक भर्ती घोटाले में 2 पर एक्शन, अपर शिक्षा निदेशक और संयुक्त शिक्षा निदेशक ने एक-एक बाबू को किया निलंबित 22 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह विवाद पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई, एक और वाद हुआ दायर 22 घंटे पहले IPL 2024 के 48वें मैच में LSG की हुई जीत, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया 22 घंटे पहले

FTII की गोल्ड मेडलिस्ट से राजनीति तक, कुछ इस तरह बढ़ा जया का 'सिलसिला'..

Blog Image

सिलसिला, गुड्डी, मिली, चुपके-चुपके, कभी खुशी कभी गम समेत कई सदाबहार फिल्मों में अपनी शानदार अदाकारी से सबका दिल जीतने वाली बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री और पॉलिटिशियन जया बच्चन आज यानी 9 अप्रैल को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। फिल्म शोले में सादगी से सबका दिल जीत चुकी जया बच्चन अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। जया ने अपने फिल्मी सफर के दौरान कई बेहतरीन फिल्में की हैं। जया बच्चन न केवल सिनेमा, बल्कि अपने राजनीतिक सफर के लिए भी जानी जाती हैं। आइए आज उनके जन्मदिन के मौक पर जानते हैं उनके करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

एफटीआईआई में सीखी एक्टिंग-

जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर के एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम जया भादुरी बच्चन है। उस दौर में जया बच्चन उन एक्ट्रेस में से एक थीं, जिन्होंने एक्टिंग की पढ़ाई की थी। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) पुणे में एक्टिंग सीखी थी और उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला था। एफटीआईआई में जया ने एक्टिंग की तमाम बारीकियों को सीखा। उन्होंने संस्थान में फिल्मों का भी खूब अध्यन किया. उनका नाम सबसे ज्यादा फिल्में देखने वाले कलाकारों में भी शामिल है।

जया बच्चन का फिल्मी सफर-

जया बच्चन ने 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। एक्ट्रेस पहली बार बंगाली फिल्म महानगर में दिखाई दीं। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा रुख किया। अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर जया ने बॉलीवुड पर राज किया। उन्होंने 'सिलसिला', 'उपहार', 'अभिमान', 'कोरा कागज', 'नौकर', 'हजार चौरासी की मां', 'फिजा', 'कभी खुशी कभी गम' और 'कल हो ना हो' जैसी एवरग्रीन फिल्मों में काम किया। फिल्म 'सिलसिला' में एक्ट्रेस अपने पति और महानायक अमिताभ बच्चन के साथ बड़े पर्दे पर नजर आईं। उसके बाद दोनों ने कई सारी फिल्मों में एक साथ काम किया।

जया बच्चन का राजनीतिक करियर

जया बच्चन के राजनीतिक सफर की बात करें तो साल 2004 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के जरिए राजनीतिक की दुनिया में कदम रखा औऱ सांसद चुनी गईं थीं। जिसके बाद वो साल 2006 में एक बार फिर से सासंद बनीं। इसके बाद साल 2012 में तीसरी बार जया बच्चन राज्यसभा में गईं। एक्टिंग के अलावा जया का राजनीतिक करियर भी काफी सफल रहा है।  एक्ट्रेस तब से अब तक कई बार राज्यसभा सांसद बन चुकी हैं। जया बेबाक अंदाज के लिए भी जानी जाती हैं, किसी भी मुद्दे पर बेवाकी से अपनी बात रखती हैं।

करोड़ों की मालकिन हैं जया बच्चन

एक्ट्रेस की संपत्ति की बात की जाए तो इस मामले में वह अपनी पति की तरह ही 'शहंशाह' हैं। राज्यसभा चुनाव के दौरान जया ने जो दी जानकारी थी उसके मुताबिक, जया बच्चन और उनके पति अमिताभ बच्चन के पास कुल 10.01 अरब रुपये की संपत्ति है। शपथ पत्र में उन्होंने बताया था कि उनके नाम पर बैंक और विभिन्न वित्तीय संस्था से 87 करोड़ 34 लाख 62 हजार 085 रुपये कर्ज है। संपत्ति के मामले में जया अपने पति अमिताभ बच्चन से ज्यादा अमीर हैं। जया बच्चन के पास 67 करोड़ 79 लाख 31 हजार 546 रुपये की  प्रॉपर्टी है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें