बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 17 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 17 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 17 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 17 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 17 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 17 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 17 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 17 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 12 घंटे पहले

आज 97वें साल की हुई अभिनेत्री कामिनी कौशल, 2 साल पहले तक की फिल्मों में किया अभिनय

Blog Image

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री कामिनी कौशल आज अपना 97वां जन्मदिन मना रही हैं। आज देश में इतनी उम्र की कोई और फिल्म अभिनेत्री नहीं हैं। इसलिए कामिनी कौशल अब देश की सर्वाधिक आयु वाली अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में दो भाई, शहीद, नदिया के पार, जिद्दी, शबनम, पारस, उपकार, पूरब और पश्चिम, रोटी, कपड़ा और मकान जैसी फिल्मों में काम किया है।

कैसे हुई थी अभिनेत्री के फिल्मी करियर की शुरुआत-

आपको बता दें कि 16 जनवरी, 1927 को लाहौर में जन्मी अभिनेत्री कामिनी कौशल के फिल्मी की शुरुआत आजादी के पहले 1946 में आई निर्देशक चेतन आनंद की फिल्म 'नीचा नगर' से की थी। इस फिल्म में कामिनी कौशल ने रूपा की भूमिका निभाई थी। फिल्म ‘नीचा नगर' का पहला प्रदर्शन 29 सितंबर 1946 को फ्रांस के कान अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में हुआ। वहां इस फिल्म को 'गोल्डन पाम' पुरस्कार मिला। इसी के साथ 'नीचा नगर' विदेश में अपना परचम लहराने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई। 

1948 में पहली बार दिलीप कुमार के साथ किया था काम-

कामिनी कौशल ने 1948 में फिल्म "शहीद" में अभिनय किया। इस फिल्म में पहली बार कामिनी कौशल ने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ काम किया। रमेश सहगल के निर्देशन में बनी यह फिल्म भारत की आजादी के संघर्ष के बारे में थी। इस फिल्म में कामिनी कौशल ने शीला की भूमिका निभाई थी। उनकी इस भूमिका को काफी सराहा गया था।  26 मार्च 1948 को रिलीज हुई यह फिल्म साल 1948 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी। 

कैसा रहा अब तक की जिंदगी का सफर-

इसके बाद 1948 में आई फिल्म "नदिया के पार" कामिनी कौशल के करियर की एक महत्वपूर्ण फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने फुलवा नाम की एक लड़की की भूमिका निभाई थी, और दिलीप कुमार ने कुंवर  सिंह की। फिल्म में दिलीप कुमार और कामिनी कौशल के अभिनय की खूब तारीफ हुई। इसके बाद उन्होंने कई दमदार फिल्मों में काम किया। जैसे- जिद्दी, शबनम, पारस, नमूना, बड़े सरकार, जेलर, नाइट क्लब और गोदान उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्में मानी जाती हैं। इतना ही नहीं उन्होंने कुछ दिनों पहले ही आई फिल्मों में भी सक्रिय भूमिका निभाई है। जिसमें चेन्नई एक्सप्रेस, कबीर सिंह और 2022 में आई आमिर खान की फिल्म "लाल सिंह चड्ढा" है।  कामिनी कौशल ने इस फिल्म में आमिर खान की मां की भूमिका निभाई थी। उनकी इस भूमिका को भी काफी सराहा गया था।

-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें