बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 2 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 2 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 2 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 2 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 2 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 2 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 2 घंटे पहले

लखनऊ से तीसरी बार प्रत्याशी बने राजनाथ सिंह ने दाखिल किया नामांकन, क्या 3 दशक के कब्जे पर सेंध लगा पाएगा विपक्ष?

Blog Image

लखनऊ लोकसभा सीट से तीसरी बार भाजपा प्रत्याशी बने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है।  इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक समेत कई अन्य नेता मौजूद रहे। इससे पहले बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने पार्टी के दिग्गज नेताओं के साथ रोड शो किया और इसके बाद जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर नामांकन दाखिल क‍िया। इससे पहले उन्होंने  2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में यहां से जीत हासिल की थी। बीजेपी का गढ़ कही जाने वाली लखनऊ लोकसभा सीट पर  पार्टी  की जड़ें बहुत मजबूत हैं ।

ढोल नगाड़े के साथ निकला जुलूस-

नामांकन के लिए निकलने से पहले राजनाथ सिंह ने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में पूजा की। लखनऊ में सोमवार सुबह से ही पार्टी कार्यालय के बाहर समर्थकों का हुजूम देखने को मिला। ढोल नगाड़े के साथ लोग जुलूस में शामिल होने के लिए उत्साहित नजर आए। आपको बता दें कि लखनऊ में 5वें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

लखनऊ भाजपा का गढ़-

नवाबों का शहर लखनऊ BJP का मजबूत गढ़ है इसीलिए यहां सेंधमारी करना विपक्ष के लिए बहुत कठिन काम है। लखनऊ न सिर्फ प्रदेश की राजनीति का केंद्र रहा है बल्कि एक समय देश की सबसे हाई प्रोफाइल संसदीय सीट मानी जाती थी क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का यह संसदीय क्षेत्र रहा है और उन्होंने यहां से लगातार 5 बार जीत हासिल की थी। अटल बिहारी वाजपेयी के अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित को लखनऊ संसदीय सीट से पहली सांसद होने का गौरव हासिल है।

लखनऊ सीट पर अटल युग

अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि के रूप में दुनियाभर में पहचान रखने वाली लखनऊ संसदीय सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यह सीट हमेशा से चर्चित सीटों में रही है। साल 1991 से लखनऊ सीट पर अटल युग की शुरुआत हुई जब वह पहली बार यहां से सांसद चुने गए। फिर वह 2004 के चुनाव तक लगातार 5 बार चुनाव जीतते रहे। बाद में उनके राजनीतिक जीवन से संन्यास लेने के बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने लालजी टंडन को यहां से मैदान में उतारा और वह भी चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

राजनाथ सिंह 2014 से लखनऊ सीट पर काबिज-

पिछले 3 दशक से लखनऊ सीट पर बीजेपी की दबदबा कायम है। 2014 के संसदीय चुनाव में लखनऊ सीट पर बीजेपी ने राजनाथ सिंह को मैदान को उतारा और उन्होंने 2,72,749 मतों के अंतर से कांग्रेस की प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी को हराया था। उस चुनाव में राजनाथ सिंह को 561,106 वोट मिले थे। 2019 में बीजेपी के टिकट पर फिर से राजनाथ सिंह उतरे और उन्होंने 633,026 वोट हासिल किए। उन्हें कुल पड़े वोटों को 57 फीसदी वोट मिले। दोनों ही चुनाव में उन्हें 50 फीसदी से अधिक वोट मिले। इस बार फिर राजनाथ सिंह लखनऊ लोकसभा सीट से मैदान में हैं।  

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें