बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 18 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 18 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 18 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 18 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 9 घंटे पहले

''दुनिया में लॉ एंड ऑर्डर का रोल मॉडल बन चुका है यूपी''

Blog Image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज रविवार को ग्रेटर नोएडा स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में सीएम योगी ने देश के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का दीक्षांत समारोह में स्वागत एवं अभिनंदन किया। सीएम योगी ने उप राष्ट्रपति द्वारा खराब मौसम के बावजूद सड़क मार्ग से समय से पहले ही समारोह में पहुंचने को युवाओं के लिए प्रेरणादायी बताया। मुख्यमंत्री ने उप राष्ट्रपति को शून्य से शिखर की आदर्श प्रतिमूर्ति बताया। वहीं उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध की शिक्षाएं हमें बुद्धि और विवेक से धर्म का आचरण करते हुए टीम भावना के लिए प्रेरित करती हैं।

समस्याओं को स्वीकारना चाहिए-

मुख्यमंत्री ने उपाधि प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालय के सभी छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल और मंगलमय भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय का नामकरण भगवान गौतम बुद्ध के नाम पर हुआ है। बुद्ध के जीवन में हमें बहुत सी विशेषताएं देखने को मिलती हैं। उन्होंने जीवन के जिन रहस्यों को उद्घाटित किया था, वो हर मनुष्य के ईद-गिर्द घटती हैं। बुद्ध ने हमें सिखाया है कि हमें समस्याओं को स्वीकारना आना चाहिए। जैसे ही हम समस्या को स्वीकार करते हैं तो उसके समाधान का रास्ता भी तलाशना होता है। अक्सर होता ये है कि हम समस्या को ही सवीकार नहीं करते। हमारी विफलता का रहस्य समस्या से मुंह मोड़ने में ही छिपा है। उन्होंने कहा कि बुद्ध का जीवन ना सिर्फ प्रेरणादायी है, बल्कि देश और दुनिया को नई राह दिखाने वाला भी है। 

दुनिया में लॉ एंड ऑर्डर का रोल मॉडल बन चुका है यूपी-

कार्यक्रम में मौजूद देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मेरे लिये वो एक सुखद दिन था जब मुझसे कहा गया कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आपसे बात करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में नाम हासिल किया है। योगी आदित्यनाथ आज पर्सन ऑफ एक्शन के प्रतीक बन चुके हैं। हम सब जानते हैं कि यूपी में पहले क्या हालात थे। कानून व्यवस्था और विकास की दृष्टि से ये प्रदेश सबकी चिंता का विषय था। मगर आज यूपी देश ही नहीं दुनिया में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर रोल मॉडल बन चुका है।

यूपी प्रिमियम कैटेगरी के उद्योगों का फेवरेट डेस्टिनेशन-

बतौर मुख्य अतिथि दीक्षांत समारोह में पहुंचे जगदीप धनखड़ ने कहा कि लंबे समय तक वकालत के पेशे में रहने के कारण उनका उद्योग जगत से गहरा नाता रहा है और उन्हें ये बात कहने में खुशी होती है कि यूपी आज प्रिमियम कैटेगरी के उद्योगों के लिए फेवरेट डेस्टिनेशन बन चुका है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल का गर्वनर रहने के दौरान वह तीन दर्जन स्टेट विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति थे, मगर वहां चांसलर के साथ क्या होता है, सब जानते हैं। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह सबसे अलग है। 

मुख्यमंत्री योगी से प्रेरणा लें विद्यार्थी-

उप राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह में वो जो कहना चाहते थे उसे मुख्यमंत्री ने उनसे भी बेहतर ढंग से कहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का भाषण किसी राजनीतिक व्यक्ति का नहीं बल्कि एक धर्मवेत्ता, एक स्टेट्समैन, एक शिक्षाविद और दूरदृष्टा व्यक्ति का भाषण था। उप राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री के भाषणों को केवल भाषण नहीं बल्कि सीएम योगी के वर्तमान कार्यकलापों की झलक बताया। उन्होंने कहा कि एग्जाम्पल हमेशा स्टेटमेंट से बेहतर होता है। मुख्यमंत्री का भाषण वर्तमान में उनके शासनकाल में दिखता है। योगी आदित्यनाथ आज पर्सन ऑफ एक्शन के प्रतीक बन चुके हैं। आप सभी को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें