बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

ड्रोन, AI, व क्रिप्टोकरेंसी पढ़ेंगे यूपी बोर्ड के छात्र

Blog Image

यूपी बोर्ड ने अपने छात्रों को नई तकनीकयुक्त शिक्षा देने की व्यवस्था की है जिसके तहत अब बच्चे ड्रोन, हैकिंग एवं क्रिप्टो करेंसी सहित अन्य विषय पढ़ सकेंगे। बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को संशोधित करते हुए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। यूपी बोर्ड के 28 हजार से अधिक छात्रों को स्कूलों में जो पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है वो बोर्ड के विशेषज्ञ ही तय करते हैं। कम्प्यूटर में एनसीआरटी की ओर से निर्धारित पाठ्यक्रम की पढ़ाई नहीं होती है। बोर्ड के विशेषज्ञों ने कक्षा 11 एवं 12 में प्रोग्रामिंग एवं कोडिंग में पायथन एवं जावा जैसे टॉपिक शामिल किए हैं। पहले एचटीएमएल और सी प्लस प्लस की पढ़ाई होती थी जो अब चलन में नहीं रह गई। 

रोबोटिक्स और ड्रोन टेक्नोलॉजी हुई शामिल- नए पाठ्यक्रम में कक्षा 12 में कोर रोबोटिक्स और ड्रोन टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है। वहीं कक्षा 11 में पाइथन,आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अलावा ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, क्रिप्टो करेंसी, वर्चुअल रियलिटी का परिचय इंटरनेट ऑफ थिंक्स , थ्रीडी प्रिंटिंग और क्लाउड कम्प्यूटरिंग आदि को शामिल किया गया है। पहले कंप्यूटर की पीढ़ी इतिहास प्रकार जैसे उसे पढ़ाई जाते थे जिनके प्रति छात्र छात्राओं में उदासीनता से बाहर कर दिया गया है।

10 वीं के बच्चे पढ़ेगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- कक्षा 10 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रोन टेक्नोलॉजी और साइबर सुरक्षा के तहत हैकिंग फिशिंग और सरकार से बचने की जानकारी दी जाएगी की पढ़ाई भी होगी कक्षा 9वी हाई स्कूल के अधिकतर को शामिल कर लिया गया है प्रोग्रामिंग तकनीक कंप्यूटर नेटवर्क जो पहले दसवीं में पढ़ाए जाते थे अब नवी में पढ़ाया जाएंगे। पाठ्यक्रम में बदलाव का कारण है बच्चों के तकनीकी ज्ञान में आगे बढ़ाना जो भविष्य में बच्चों के बड़े काम आएंगे।

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें