बड़ी खबरें

भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ 19 घंटे पहले नीट विवाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दोषियों पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग 19 घंटे पहले लखनऊ में UPSRTC मुख्यालय के बाहर मृतक आश्रितों का नौकरी की मांग पर धरना, 'नियुक्ति दो या जहर दे दो' का लिखा स्लोगन 19 घंटे पहले लखनऊ में 33 विभूतियों समेत 66 मेधावी सम्मानित, क्षत्रिय लोक सेवक परिवार ने हल्दीघाटी मनाया विजयोत्सव 19 घंटे पहले वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे पहले सेमीफाइनल में बनाई जगह, अमेरिका को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया 19 घंटे पहले संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (SGPGI) लखनऊ में 419 वैकेंसी, 25 जून 2024 है लास्ट डेट, 40 वर्ष तक के उम्मीदवारों को मिलेगा मौका 19 घंटे पहले हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने मेडिकल ऑफिसर के 805 पदों पर निकाली भर्ती, 12 जुलाई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 19 घंटे पहले CBSE ने रीजनल डायरेक्टर सहित अन्य पदों पर निकाली भर्ती, एज लिमिट 56 वर्ष, सैलरी 65 हजार से ज्यादा 19 घंटे पहले मोदी ने सांसद पद की ली शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू 18 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का केजरीवाल को तत्काल राहत देने से इनकार, 26 जून को होगी अगली सुनवाई 16 घंटे पहले

DDU गोरखपुर के छात्रों को अब घर बैठे मिलेगी डिग्री, जानिये कैसे...

Blog Image

दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर ने एक नई पहल शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत छात्रों को रिजल्ट और डिग्री के लिए यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस पहल के तहत छात्रों को अपने रिजल्ट और डिग्री लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और कुछ दिनों बाद डाक द्वारा डिग्री उनके घर आ जाएगी। दरअसल, जल्द ही यूनिवर्सिटी प्रशासन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एक लिंक तैयार करेगा। जिस पर आवेदन करने के बाद छात्रों की डिग्री और रिजल्ट डाक के जरिये उनके घर आ जाएगा। 

करेक्शन करवाना भी होगा आसान-

इतना ही नहीं यदि छात्र अपनी डिग्री में करेक्शन भी करवाना चाहते है तो इसके लिए भी वह अप्लाई कर सकते हैं। इन सब के बाद छात्र का लिंक के जरिए रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया जाएगा। वहीं इस नई सुविधा के लिए छात्रों को कुछ फिस जमा करनी हो सकती है। हालांकि, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अभी इसके बारें में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है, कि कितने पैसे देने होंगे।

यूनिवर्सिटी जल्द ही MOU करेगा साइन-

वहीं मामले की जानकारी देते हुए कुलपति प्रोफ़ेसर पूनम टंडन ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन जल्दी एक नई व्यवस्था बनाने जा रहा है। जिसके जरिए घर बैठे छात्र अपनी डिग्री अप्लाई कर सकेंगे इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया जाएगा। जिसके जरिए यह सब काम होगा। वहीं डिग्री मंगाने के लिए डाक विभाग का भी मदद लिया जाएगा यूनिवर्सिटी जल्दी डाक विभाग से MOU साइन करेगा। जिसके जरिए छात्रों को यह सुविधा दी जाएगी इसके लिए छात्रों को कुछ पेमेंट करना होगा लेकिन अभी उसका निर्णय नहीं लिया गया है। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें