बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 9 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 9 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 9 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 9 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 9 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 9 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 9 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 9 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 9 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 9 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 6 घंटे पहले

निराश्रित गोवंश के संरक्षण में लापरवाही बरतने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई, 18 मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों से मांगा गया स्पष्टीकरण

Blog Image

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने पशुपालन निदेशालय में मंडल मुख्यालय, जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं प्रक्षेत्र प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान मंत्री ने निराश्रित गोवंश का सही आंकड़ा न प्रस्तुत करने एवं कार्य में लापरवाही पर जनपद मुजफ्फरनगर, बहराइच, बलिया के मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों का स्पष्टीकरण और बरेली के लिपिक को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश दिये। कब्जा मुक्त की गयी भूमि के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर जनपद हरदोई, अलीगढ़, कौशाम्बी, जालौन, फतेहपुर, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, हापुड़, बागपत, महोबा, गाजियाबाद तथा हमीरपुर के पशुचिकित्साधिकारियों के भी स्पष्टीकरण लिये जाने के निर्देश दिये। 

31 दिसम्बर तक निराश्रित गोवंश को किया जाएगा संरक्षित-

जनपद मथुरा एवं बुलन्दशहर के मुख्य पशुचिकित्साधिकारी द्वारा विभिन्न योजनाओं में अपेक्षित प्रगति न होने पर कार्यवाही के साथ स्पष्टीकरण के निर्देश भी दिये गये। पशुधन मंत्री ने कहा कि दिनांक 01 नवम्बर से 31 दिसम्बर तक निराश्रित गोवंश को आश्रय स्थलों में संरक्षित करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है और इस कार्य में किसी भी अधिकारी, कर्मचारी द्वारा किसी भी स्तर पर लापरवाही या उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। यह कार्य मिशन मोड में संपन्न कराकर शत प्रतिशत पूर्ण किया जाना है। यदि कोई भी अधिकारी निर्धारित अवधि में अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करता है और निराश्रित गोवंश किसानों के खेतों, सड़कों, गॉवों या नगर कस्बों की गलियों में विचरण करते हुए पाया जाता है तो संबंधित पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

सीडीओ स्तर पर साप्ताहिक बैठक-

गोसंरक्षण कार्य को अधिकारी ईमानदारी, जिम्मेदारी और संवेदनशीलता के साथ पूरा करें। श्री सिंह ने अभियान के संबंध में मण्डलों के अपर निदेशकों एवं मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों से उनकी कार्ययोजना एवं रणनीति के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोवंश के संरक्षण में संवेदनशीलता बरती जाए और विशेष सचल दस्ते, कैटिल कैचर की सहायता ली जाए।पशुधन मंत्री ने निर्देश दिये कि इस कार्य में पशुधन विभाग द्वारा पंचायती राज, ग्राम्य विकास, राजस्व एवं नगर विकास विभाग से सहयोग एवं संमन्वय स्थापित किया जाए। सीडीओ स्तर पर साप्ताहिक बैठक कर समीक्षा की जाए। पशुधन मंत्री ने निर्देश दिये कि टीम-09 आगामी 07-08 नवम्बर को मण्डलों में निरीक्षण कर व्यवस्थायें सुनिश्चित करें और विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में 21, 22 व 23 नवम्बर को जाकर अभियान की समीक्षा किये जाने हेतु निर्देश निर्गत कराये जाए।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें