बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

10 हजार करोड़ से यूपी के शहर होंगे स्मार्ट

Blog Image

केंद्र की मोदी और योगी सरकार के संयुक्त प्रयास से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगभग 10 हजार करोड़ रूपये से यूपी के शहरों को स्मार्ट बनाए जाने का काम चल रहा है। उसी के अंतर्गत पिछले 6 साल से उत्तर प्रदेश के शहरों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसी मिशन के तहत चाहे सीवरेज का प्रबंधन हो स्वच्छता, सुगम परिवहन, सड़क मार्ग के साथ ही स्ट्रीट लाइट, आईटी कनेक्टिविटी, डिजिटलीकरण और ई-गवर्नेंस और पर्यावरण को लेकर सरकार गांवों और शहरों का कायाकल्प कर रही है। इन्ही सुविधाओं के चलते तमाम शहर अपग्रेड हुए हैं। प्रदेश के आगरा और वाराणसी शहर देश के टॉप टेन शहरों में शामिल हुए हैं। आपको बता दें कि यूपी के शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 10124 करोड़ की 542 परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से 4757 करोड़ रूपये के 343 कार्य पूरे हो चुके हैं, जबकि 199 कार्य को तेज गति से पूरा किया जा रहा है। इनमें भी 2 हजार करोड़ की लागत से प्रदेश के 10 शहर आगरा अलीगढ़ बरेली झांसी कानपुर लखनऊ मुरादाबाद प्रयागराज सहारनपुर और वाराणसी में इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) और इंटलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) को एक्टीवेट किया गया है।

शहरों को सुरक्षित रखने में मददगार है ICCC- 
प्रयागराज कुंभ और उसके बाद कोविड काल में अपनी उपयोगिता साबित कर चुका ICCC अब प्रदेश के शहरों को सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो रहा है। आईसीसीसी के जरिए शहर भर में लगे हाई डेफिनिशन कैमरों की मदद से पूरे शहर पर नज़र रखी जा रही है। इसकी सहायता से न सिर्फ सुरक्षा में मदद मिल रही है बल्कि स्वच्छा की भी रियल टाइम जानकारी उपलब्ध हो रही है। योगी सरकार ने 28 करोड़ की लागत से प्रदेश स्तर पर भी क्लाउड आधारित स्मार्ट सिटी सेंट्रल डिजिटल मॉनिटरिंग सिस्टम को एक्टीवेट कर दिया है जहां से राज्य के सभी बड़े शहरों की मॉनीटरिंग की जा रही है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें