बड़ी खबरें

पीएम मोदी की आज तेलंगाना और ओडिशा में चुनावी रैलियां, भुवनेश्वर में करेंगे रोड शो 3 घंटे पहले भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, ईरान ने जब्त इस्राइली जहाज से रिहा किए पांच भारतीय नाविक 3 घंटे पहले अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज SC में फैसला, ED दाखिल करेगी चार्जशीट 3 घंटे पहले चार धाम यात्रा शुरू, शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने कहा- 'टूटेंगे पिछले रिकॉर्ड' 2 घंटे पहले SGPGI लखनऊ के निदेशक को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डॉ.आरके धीमन को दिया पुरस्कार 2 घंटे पहले गोरखपुर में आज नामांकन करेंगे भाजपा प्रत्याशी रवि किशन, CM योगी आदित्‍यनाथ रहेंगे मौजूद, रोड शो से पहले होगी जनसभा 2 घंटे पहले रुद्राभिषेक कर CM योगी ने प्रदेशवासियों के लिए की कामना, अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती की दीं शुभकामनाएं 2 घंटे पहले रॉयल चलैंजर्स बैंगलोर से हार के बाद पंजाब किंग्स IPL 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर, RCB ने PBKS को 60 रनों से हराया 2 घंटे पहले आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होगा 59वां मुकाबला, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती निकाली भर्ती, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले

होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानिए कितने बजे का है शुभ मुहूर्त

Blog Image

(Special Story) इस साल होलिका दहन दिनांक 24 मार्च आज के दिन है। इस बार होलिका दहन के दिन भद्रा का साया रहेगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भद्रा को शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस दौरान पूजा-पाठ और कोई भी शुभ कार्य करना मना है। आज भद्रा सुबह 09 बजकर 54 मिनट पर आरंभ हो रहा है और इसका समापन रात 11 बजकर 13 मिनट को होगा। 

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त-

हरिद्वार के पुरुषोत्तम आश्रम के ज्योतिषाचार्य पंडित आचार्य महेंद्र त्रिपाठी के मुताबिक इस बार होलिका दहन के दिन भद्रा का साया रहने की वजह से रात 11 बजकर 13 मिनट के बाद से ही शुभ मुहूर्त का योग बन रहा है यानि इस दिन होलिका दहन का  शुभ मुहूर्त रात 11 बजकर 13 मिनट से आरंभ हो रहा है और इसका समापन 12 बजकर 27 मिनट पर होगा। ऐसे में होलिका दहन की कुल अवधि 01 घंटे 14 मिनट की है। इसी के बीच ही होलिका दहन करना उचित रहेगा।  

होलिका दहन का महत्व-
 
होलिका दहन भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद की रक्षा और उनकी बुआ होलिका के दहन की याद में मनाया जाता है। होलिका दहन के दिन भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है। क्योंकि इस दिन श्रीहरि ने अपने भक्त की जान बचाई थी और उनकी कृपा से होलिका स्वयं ही जलकर भस्म हो गई। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करता है उसकी भगवान विष्णु स्वयं रक्षा करते हैं। 
होलिका दहन, जिसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है, होली से एक दिन पहले मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस दिन लोग लकड़ी और उपलों इकट्ठा कर उसकी होलिका जलाते हैं। होलिका दहन की रात, लोग इकट्ठा होते हैं। होलिका के चारों ओर पूजा करते हैं। वे नारियल, गुड़ और फूल चढ़ाते हैं। जिसके बाद, लोग परिक्रमा करते हैं और आग से आशीर्वाद लेते हैं।

होलिका दहन के दिन करें ये काम-

  • होलिका दहन के दिन चांदी का सिक्का खरीदकर घर लाएं। ऐसा करने से घर में आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं। इस सिक्के को लाल कपड़े में लपटेकर तिजोरी में रखें। आपकी तिजोरी मालामाल रहेगी।
  • होलिका दहन से पहले अपने घर में बांस का पौधा लाएं। बांस का पौधा घर में सौभाग्य लेकर आता है। इससे घर के सदस्य निरोगी रहते हैं।
  • होली पर्व के दिन घर के मुख्य द्वार पर दो मुखी दीपक जलाएं। ऐसा करने से आय में वृद्धि के मार्ग खुलते हैं।
  • भगवान विष्णु की भी पूजा करना चाहते हैं तो सबसे पहले श्री लक्ष्मी का पूजन करें। उसके बाद ही भगवान विष्णु की पूजा करना बेहतर है।
  • फिर होली के दिन सुबह घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार को बांध दें। इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं।
  • घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्ते का बंदनवार लगा सकते हैं।
  • होलिका की राख को घर लेकर आएं और उस राख में पानी मिलाकर घर के हर कोने और दरवाजे पर छींटें दें। घर में नकारात्मक शक्तियों को प्रवेश नहीं होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें