बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

'हर घर जल' योजना में यूपी ने बनाया कीर्तिमान-

Blog Image

बाबा भीमराव अंबेडर की 132वीं जयंती के मौके पर ट्विटर पर एक योजना ट्रेंड कर रही थी जिसका नाम है 'हर घर जल' योजना। इसकी वजह थी यूपी सरकार का नया कीर्तिमान स्थापित करना। यूपी सरकार ने इस योजना के तहत 1 करोड़ गरीब परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। यूपी देश में सर्वाधिक नलकनेक्शन देने वाले राज्यों की सूची में टॉप 3 में शामिल हो गया है। योगी सरकार ने केंद्र की महात्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की हर घर योजना से 1,00, 37,256 ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराया है। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस उपलब्धि के लिए सभी विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि साल 2024 तक इस योजना के तहत 2 करोड़ 65 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाया जाएगा। 

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस मौके पर लखनऊ के मोहनलालगंज के दाउदनगर प्रोजेक्ट पर पहुंचकर मजदूरों के साथ बैठकर भोजन किया। उन्होंने कहा कि मोदी और योगी सरकार बाबा साहब के सपनों को साकार कर रही है। 

आपको बता दें कि इसके साथ ही प्रतिदिन 40 हजार नल कनेक्शन देने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है उसने जल जीवन मिशन की योजना के तहत घर-घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने के काम को बड़ी तेजी के साथ राज्य में लागू किया है इसके साथ ही सर्वाधिक जल कनेक्शन देने के मामले में भी यूपी देश के बड़े राज्यों में तीसरे स्थान पर है। ग्रामीणों किसानों और मजदूरों को हर घर जल देने की मुहिम यूपी में लगातार नए आयाम स्थापित कर रहा है। महोबा में 84.78 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध पेयजल पहुंचा दिया गया है। यहां 133529 परिवारों में से 113211 परिवारों तक नल कनेक्शन के जरिए जल पहुंचाया गया है जबकि दूसरे स्थान पर ललितपुर जिला भी लक्ष्य पूरा करने वाला है।  

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें