बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव पास, अब इस नाम से जानी जाएगी तालानगरी!

Blog Image

ताला उद्योग के लिए मशहूर उत्तर प्रदेश का शहर अलीगढ़ नए नाम हरिगढ़ से जाना जाएगा। अलीगढ़ जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम से पास हो गया है। अब इस फैसले पर प्रशासन की मुहर का इंतजार है। जिसके बाद अलीगढ़ हरिगढ़ के नाम से जाना जाएगा। अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने आज यानी मंगलवार को कहा कि कल एक बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया था जिस पर सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से इसके नाम का समर्थन किया है। उन्होंने आगे कहा कि अब यह प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। यह मांग लंबे समय से उठाई जा रही है। कि तालानगरी का नाम बदलने का ये प्रस्ताव बीजेपी पार्षद संजय पंडित के सुझाव पर पास किया गया है।

अलीगढ़ के नये नाम का प्रस्ताव पास-

आपको बता दें कि अलीगढ़ नगर निगम की बैठक में काफी हंगाम भी हुआ है। हंगामे के बीच बीजेपी पार्षद ने जिले का नाय नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव दिया गया था। ये पहला मौका नहीं है जब अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग की गई थी।  इससे पहले भी बीजेपी नेता इस तरह की मांग करते आए हैं।

तालों के लिए मशहूर है अलीगढ़-

गौरतलब है कि अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक अहम व्यापारिक केंद्र है  और अपने ताला उद्योग के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। अलीगढ़ के ताले दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं। इसके अलावा अलीगढ़ अपने पीतल के हार्डवेयर और मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही अलीगढ़ देश का एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र भी है। यहां 100 से अधिक स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान हैं स्थित हैं। जिनमें अलीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, अलीगढ मुस्लिम विश्व विद्यालय काफी प्रसिद्ध हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें