बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

यूपी के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानिए हॉल्ट से स्टेशन बनने की कहानी

Blog Image

दो पैसेंजर ट्रेन के ठहराव वाले हॉल्ट से लेकर आज गोमतीनगर वर्ल्ड क्लास रेलवे पोर्ट स्टेशन बन गया है। एयरपोर्ट की तर्ज पर बने गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का लोकार्पण 26 फरवरी को किया जाएगा। पीएम मोदी 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बने रेलवे स्टेशनों का लोकार्पण करेंगे। हालांकि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन अमृत योजना में नहीं है। यह उत्तर प्रदेश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन होगा। इसका निर्माण रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने किया है। 

इतने करोड़ का है प्रोजेक्ट-

आपको बता दें कि गोमतीनगर को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने का प्रोजेक्ट साल 2018 में मंजूर किया गया था। गोमतीनगर को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनने का  इंतजार अब खत्म होने वाला है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 385 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

हॉल्ट से वर्ल्ड क्लास स्टेशन तक का सफर-

समय के चक्र और उत्तर प्रदेश के विकास की गाड़ी की रफ्तार की वजह से आज गोमती नगर स्टेशन 2 पैसेंजर ट्रेन के ठहराव वाले हॉल्ट से लोकर विश्वस्तरीय रेलवे पोर्ट स्टेशन बन गया है। आपको बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गोमतीनगर हाल्ट को स्टेशन बनाने की योजना की नींव रखी थी। इसके तहत 4 नए प्लेटफॉर्म बनाए गए थे। हालांकि बाद में विभूतिखंड की ओर 6 नंबर प्लेटफार्म का भी निर्माण हो गया। इस वर्ल्ड क्लास स्टेशन का निर्माण 10 एकड़ क्षेत्रफल में किया गया है। इसके अलावा इसमें एयर कानकोर्स बनाया भी बनाया गया है।

एक ही कैंपस में मिलेगा सबकुछ-

इस रेलवे स्टेशन की खासियत की बात की जाए तो हर ब्लॉक में डबल बेसमेंट के साथ भूतल और चार मंजिला निर्माण किया गया है। कामर्शियल ब्लॉक में 12 लिफ्ट और आठ एस्केलेटर हैं। करीब 29 हजार वर्गमीटर की डबल बेसमेंट की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वेटिंग रूम, कैफेटेरिया, लाउंज की सुविधा भी होगी। नए टर्मिनल पर 14 लिफ्ट और 13 एक्सेलेटर यात्रियों के लिए लगाए गए हैं। सूर्य की रोशनी से स्टेशन बिल्डिंग रोशन होगी। वहीं यात्रा के साथ खरीदारी का आनंद उठाने के लिए गोमतीनगर स्टेशन पर आरएलडीए ने चार लाख वर्गफिट क्षेत्रफल में दो कामर्शियल ब्लाक भी विकसित किए हैं।

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना-

अमृत भारत स्टेशन स्कीम को फरवरी, 2023 में लांच किया गया था। इसके तहत 1309 स्टेशनों को रीडेवलप किया जाना है। इसमें स्टेशनों को आधुनिक बनाना, यात्री सुविधाओं का विस्तार, यात्रियों का मैनेजमेंट और बेहतर साइन सिस्टम बनाया जाना है। नवंबर, 2023 तक 508 स्टेशनों पर विकास कार्य शुरू हो चुका है। इस काम को कई चरणों में पूरा किया जाएगा। स्टेशनों के विकास पर फिलहाल 24 हजार 470 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

आइये जानते हैं भारत वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के बारे में-

आज हम आपको भारत में कुछ ऐसे चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं। जिनकी खूबसूरती और फैसिलिटीज़ किसी एयरपोर्ट से कम नहीं है।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन- 

भारत के दिल में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे की शान है। इस स्टेशन पर आप सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल और शानदार होटल का आनंद ले सकते हैं। यह भारत का पहला ISO सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है जिसे जर्मनी के हैडलबर्ग स्टेशन की तर्ज पर तैयार किया गया है। यह स्टेशन अपनी खूबसूरती से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।

विश्वेश्वरैया रेलवे स्टेशन-

देश की आईटी हब मानी जाने वाली सिटी बेंगलुरु में स्थित विश्वेश्वरैया रेलवे स्टेशन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण 314 करोड़ रुपए से किया गया है। यहां पर यात्रियों के लिए सब वे और फुटओवर ब्रिज तैयार किए गए हैं जिससे उन्हें एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म जाने में दिक्कत न हो। यहां पर आपको पार्किंग की भी शानदार व्यवस्था मिल जाएगी।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन-

इस स्टेशन का निर्माण अभी चल रहा है। इसके रिडेवलपमेंट के लिए सरकार ने 180 करोड़ रूपए अलॉट किए गए हैं। यहां पर सारी वर्ल्ड क्लास फैशिलिटीज तैयार की जा रही है जो एक डेवलप्ड कंट्री के स्टेशन पर होती हैं।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल-

मुंबई के इस स्टेशन का अभी रिडेवलपमेंट शुरू नहीं हुआ है। हालांकि इसे प्रस्तावित कर दिया गया है। यहां पर कमलापति स्टेशन की तरह सारी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं दी जाएंगी। एक बार बन जाने के बाद यह स्टेशन किसी भव्य एयरपोर्ट से कम नहीं लगेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें