बड़ी खबरें

IPL 2024 के 63वें मैच में आज गुजरात और कोलकाता के बीच होगा मुकाबला, शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 21 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ESIC) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 21 घंटे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और अनुवादक की निकाली भर्ती, 26 मई 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख 21 घंटे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने कंसल्टेंट, जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 20 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 21 घंटे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का जारी किया रिजल्ट, 87.98 फीसदी पास हुए छात्र 20 घंटे पहले लोकसभा के चौथे चरण में 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान 16 घंटे पहले चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक बंगाल में सर्वाधिक मतदान, जम्मू-कश्मीर में रफ्तार सबसे सुस्त 16 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 48.41% मतदान, सबसे अधिक धौरहरा तो कानपुर में सबसे कम 15 घंटे पहले काशी पहुंचे पीएम मोदी, मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया रोड शो 15 घंटे पहले पीएम के रोड शो में उत्साहित समर्थक, शंख और शहनाई की गूंज 13 घंटे पहले चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग 13 घंटे पहले

PM मोदी यूपी के किसानों को देंगे बड़ा तोहफा! , मध्य गंगा नहर फेज 2 का करेंगे शुभारंभ!

Blog Image

मध्य गंगा नहर फेज 2, जो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, अमरोहा और संभल जिलों में सिंचाई के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है, का शुभारंभ जल्द ही होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने इस परियोजना को लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस परियोजना का शुभारंभ करने की संभावना है। यदि वे आते हैं, तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इससे पहले, नहर की बहजोई ब्रांच का निर्माण अधूरा था, लेकिन अब वह पूरा हो गया है। ट्रायल के लिए नहर में पानी छोड़ा जाएगा। इसके बाद दूसरी ब्रांच में भी पानी छोड़ा जाएगा। यह तय माना जा रहा है कि नहर की लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नहर का उदघाटन करने आएंगे।

तीन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ-

बिजनौर के गंगा बैराज से मुरादाबाद, अमरोहा और संभल के लिए मध्य गंगा नहर फेज 2 निकाली गई है। इस नहर से तीन जिलों की डेढ़ लाख हेक्टेयर से अधिक फसलों की सिंचाई की जाएगी। जिससे इन तीनों जिलों के किसानों को लाभ मिलेगा। पिछले साल मुख्य नहर में पानी छोड़ा गया था, लेकिन तब भी मुख्य नहर का निर्माण पूरा नहीं हुआ था। पिछले महीने मुख्य नहर का ट्रायल किया गया, जो पूरी तरह सफल रहा। मुख्य नहर की बहजोई और चंदौसी शाखा में भी पानी छोड़ा गया था, लेकिन इन दोनों शाखाओं का निर्माण भी पूरा नहीं हुआ था। मुख्य नहर का पानी इन शाखाओं के जरिये किसानों को जगह-जगह दिया जाएगा। नहर के शुभारंभ से किसानों की आय में वृद्धि होगी और फसलों की पैदावार भी बढ़ेगी।

मध्य गंगा नहर फेज 2 में तेज रफ्तार से दौड़ेगा पानी-

पिछले साल मध्य गंगा नहर फेज 2 में पानी छोड़ने पर पानी की रफ्तार काफी कम थी। इसके अलावा गंगा में बाढ़ आने पर उसमें गाद की संख्या भी बहुत अधिक हो गई थी, जिसकी वजह से नहर को बंद करना पड़ा था। इस बार नहर के निर्माण में कई सुधार किए गए हैं। नहर की चौड़ाई और गहराई बढ़ाई गई है, जिससे पानी की रफ्तार बढ़ेगी। इसके अलावा, नहर के किनारों को भी मजबूत बनाया गया है, जिससे गाद का जमाव कम होगा। इन सुधारों के बाद इस बार पानी की रफ्तार में सुधार की उम्मीद है। नहर के शुभारंभ के बाद किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।

मध्य गंगा नहर फेज-2 परियोजना-

मध्य गंगा नहर फेज-2 का निर्माण साल 2008 में शुरू हुआ था। यह नहर बिजनौर के चौधरी चरण सिंह मध्य गंगा बैराज से अमरोहा तक 66 किलोमीटर लंबी है। इसकी मुख्य शाखा 66.200 किलोमीटर लंबी है। इस नहर की चंदौसी शाखा 60 किलोमीटर और बहजोई शाखा 50.800 किलोमीटर लंबी है. इस नहर की वितरण प्रणाली 1065 किलोमीटर लंबी है

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें