बड़ी खबरें

सरकार ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग करने वाले चुनावी नियम में किया बदलाव, अब केवल 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाता ही पोस्टल बैलट से कर सकेंगे वोटिंग 5 घंटे पहले आचार संहिता लागू होने से पहले डमरू चौक और महादेव सेतु के लोकार्पण कराने की तैयारी तेज, बरेली कॉलेज मैदान में सात मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम प्रस्तावित 5 घंटे पहले चुनाव आयोग की अफसरों को हिदायत, कहा - कहीं भी पुनर्मतदान और हिंसा की नौबत आई तो बख्शा नहीं जाएगा 5 घंटे पहले पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य बना यूपी, 34.81 लाख लोग उठा चुके लाभ 5 घंटे पहले बड़े पैमाने पर यूपी में रोजगार देगा डेयरी सेक्टर, करीब 9 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी 5 घंटे पहले UP में पुलिस परीक्षा पेपर लीक का आरोपी मुजफ्फरनगर का मिंटू बलियान गिरफ्तार, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से संबंधित नौ एडमिट कार्ड बरामद 5 घंटे पहले यूपी के कानपुर में वृद्धावस्था पेंशन के 10 हजार लाभार्थियों का डाटा पोर्टल से हुआ गायब, डाटा रिकवर कराने की कोशिश जारी 5 घंटे पहले UPSSSC ने जूनियर मेडिकल एनालिस्ट के 361 पदों पर निकाली भर्ती, 18 अप्रैल से कर सकतें हैं आवेदन 5 घंटे पहले बिहार में हेड टीचर और मास्टर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 11 मार्च से करे सकेंगे आवेदन 5 घंटे पहले UPSSSC ने सहायक लेखाकार और लेखा परीक्षक के 1828 पदों पर निकाली भर्ती, 11 मार्च है आवेदन की आखिरी तारीख 5 घंटे पहले महान स्वाधीनता सेनानी, उत्तर प्रदेश की प्रथम राज्यपाल, 'भारत कोकिला' सरोजिनी नायडू की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि 4 घंटे पहले

PM मोदी यूपी के किसानों को देंगे बड़ा तोहफा! , मध्य गंगा नहर फेज 2 का करेंगे शुभारंभ!

Blog Image

मध्य गंगा नहर फेज 2, जो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, अमरोहा और संभल जिलों में सिंचाई के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है, का शुभारंभ जल्द ही होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने इस परियोजना को लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस परियोजना का शुभारंभ करने की संभावना है। यदि वे आते हैं, तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इससे पहले, नहर की बहजोई ब्रांच का निर्माण अधूरा था, लेकिन अब वह पूरा हो गया है। ट्रायल के लिए नहर में पानी छोड़ा जाएगा। इसके बाद दूसरी ब्रांच में भी पानी छोड़ा जाएगा। यह तय माना जा रहा है कि नहर की लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नहर का उदघाटन करने आएंगे।

तीन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ-

बिजनौर के गंगा बैराज से मुरादाबाद, अमरोहा और संभल के लिए मध्य गंगा नहर फेज 2 निकाली गई है। इस नहर से तीन जिलों की डेढ़ लाख हेक्टेयर से अधिक फसलों की सिंचाई की जाएगी। जिससे इन तीनों जिलों के किसानों को लाभ मिलेगा। पिछले साल मुख्य नहर में पानी छोड़ा गया था, लेकिन तब भी मुख्य नहर का निर्माण पूरा नहीं हुआ था। पिछले महीने मुख्य नहर का ट्रायल किया गया, जो पूरी तरह सफल रहा। मुख्य नहर की बहजोई और चंदौसी शाखा में भी पानी छोड़ा गया था, लेकिन इन दोनों शाखाओं का निर्माण भी पूरा नहीं हुआ था। मुख्य नहर का पानी इन शाखाओं के जरिये किसानों को जगह-जगह दिया जाएगा। नहर के शुभारंभ से किसानों की आय में वृद्धि होगी और फसलों की पैदावार भी बढ़ेगी।

मध्य गंगा नहर फेज 2 में तेज रफ्तार से दौड़ेगा पानी-

पिछले साल मध्य गंगा नहर फेज 2 में पानी छोड़ने पर पानी की रफ्तार काफी कम थी। इसके अलावा गंगा में बाढ़ आने पर उसमें गाद की संख्या भी बहुत अधिक हो गई थी, जिसकी वजह से नहर को बंद करना पड़ा था। इस बार नहर के निर्माण में कई सुधार किए गए हैं। नहर की चौड़ाई और गहराई बढ़ाई गई है, जिससे पानी की रफ्तार बढ़ेगी। इसके अलावा, नहर के किनारों को भी मजबूत बनाया गया है, जिससे गाद का जमाव कम होगा। इन सुधारों के बाद इस बार पानी की रफ्तार में सुधार की उम्मीद है। नहर के शुभारंभ के बाद किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।

मध्य गंगा नहर फेज-2 परियोजना-

मध्य गंगा नहर फेज-2 का निर्माण साल 2008 में शुरू हुआ था। यह नहर बिजनौर के चौधरी चरण सिंह मध्य गंगा बैराज से अमरोहा तक 66 किलोमीटर लंबी है। इसकी मुख्य शाखा 66.200 किलोमीटर लंबी है। इस नहर की चंदौसी शाखा 60 किलोमीटर और बहजोई शाखा 50.800 किलोमीटर लंबी है. इस नहर की वितरण प्रणाली 1065 किलोमीटर लंबी है

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें