बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

UN के आँगन से PM MODI ने किया योग का प्रसार

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। योग दिवस पर पहले उन्होंने वीडियो संदेश जारी कर भारतीयों को संबोधित किया। इसके बाद पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के योग कार्यक्रम में शामिल होकर 180 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग किया। नौवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर यूएन मुख्यालय में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि" योग भारत से आया, लेकिन यह कॉपीराइट, रॉयलटी आदि से फ्री है। इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी को देखकर प्रसन्न हूं और आने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूं। मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व है। योग का मतलब है जोड़ना, इसलिए योग के लिए आप साथ आ रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल पूरी दुनिया 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए एक साथ आई थी और एक बार फिर से पूरी दुनिया को योग के लिए साथ आते देखना अद्भुत है"। संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी ने कई योगासन किए। जिसमें ऊष्ट्रासन, पवन मुक्तआसन, उत्तान शिशुनासन और शवआसन शामिल है।  संबोधन के बाद पीएम मोदी योग करने के लिए आम लोगों के साथ बैठे। योग में सबसे पहले मोदी ने ध्यान लगाया और साथ में ओम का उच्चारण किया। सबसे महत्वपूर्ण आपको बता दें कि साल 2014 में यूएन ने योग को मंजूरी दी थी और पीएम मोदी उसके बाद पहली बार विदेश में योग दिवस अवसर पर किसी कार्यक्रम में शामिल हुए है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें