बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 12 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 12 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 12 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 12 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 12 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 12 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 12 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 12 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 11 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 9 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 8 घंटे पहले

PM मोदी  ने लखनऊ के वर्ल्ड क्लास स्टेशन का किया उद्घाटन, सुविधाएं देख दंग रह जाएंगे आप

Blog Image

उत्तर प्रदेश के पहले वर्ल्ड क्लास गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का आज पीएम मोदी ने वर्चुअली लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग दो हजार रेलवे और बुनियादी परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह गोमती नगर स्टेशन पहुंचे थे जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ भी वर्चुअली जुड़े। 

भारत अब छोटे-मोटे सपने नहीं देखता-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने के बाद कहा कि 'यह कमाल का दिखता है।' मोदी ने कहा कि भारत अभूतपूर्व स्किल से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत अब छोटे-मोटे सपने नहीं देखता है। दिन-रात मेहनत कर अपने सपने को पूरा करता है। रेलवे अभूतपूर्व गति से विकास कर रहा है। जो लोग पहले सोचते थे कि काश यह हमारे यहां भी होता, आज हम उसको साकार कर रहे हैं। एक दशक पहले रेलवे के विकास के बारे में कोई सोच नहीं सकता था लेकिन आज हमारे पास  वंदे और नमो भारत जैसी ट्रेनें हैं।

राजनाथ सिंह ने दी बधाई- 

लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के मौके पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "लखनऊ वासियों के लिए आज विशेष दिन है क्योंकि गोमती नगर रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में बनकर तैयार हुआ है। PM मोदी ने उसका लोकार्पण किया है, इसके लिए मैं लखनऊ के लोगों को बधाई देता हूं।

रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं-

आपको बता दें कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य  377.47 करोड़ की लागत से पूर्ण किया गया है। गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर आगामी 50 सालों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस पुनर्विकसित नये स्टेशन भवन में नॉर्थ टर्मिनल बिल्डिंग तीन मंजिल की बनाई गई है। यहां 2380 वर्गमीटर में शानदार कॉनकोर्स बना है जो दोनों छोर को जोड़ रहा है। साउथ टर्मिनल बिल्डिंग दो मंजिला बनाई जा रही है। 

स्‍टेशन पर 9 एस्केलेटर और लिफ्ट-

गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान टर्मिनल अलग-अलग है। स्टेशन पर 09 एस्केलेटर और 09 लिफ्ट लगाई गई हैं।  इसके अतिरिक्त रिटायरिंग रूम, वेटिंग लाउन्ज, फूड कोर्ट की व्यवस्था की गई है। यहां 2 पांच मंजिला कामर्शियल कॉम्प्लेक्स टावर का भी निर्माण किया गया है। जिसके अपर और लोअर बेसमेंट में पार्किंग जैसी सुविधाएं हैं। यात्रियों का आगमन और प्रस्थान अलग-अलग करने के लिए यहां 460 मीटर लम्बी एलिवेटेड सड़क बनाई गई है। जो स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा अनुभव प्रदान करेगी।

इन 13 रेलवे क्रॉसिंगो पर बनेंगे अंडरपास-

लखनऊ में रेलवे क्रॉसिंगो पर जाम से निपटने के लिए 13 रेलवे क्रॉसिंगो पर अंडरपास बनेंगे । 

  •  लखनऊ-कानपुर की पिपरसंड-लुन्हा क्रॉसिंग
  • गोंडियाखेड़ा-लुन्हा क्रॉसिंग
  • सुजानौर गढ़ी चुनौटी क्रॉसिंग
  • लखनऊ-बाराबंकी रूट की पत्रकारपुरम क्रॉसिंग
  • लखनऊ-सुलतानपुर रूट की डिबापुर-चौधरीखेड़ा क्रॉसिंग
  • लखनऊ-कानपुर की कनौर रोड-पिपरसंड क्रॉसिंग
  • आलमबाग-कनौसी रेलवे क्रॉसिंग
  • लखनऊ-शुक्लागंज बाईपास
  • कृष्णानगर-छपराखेड़ा क्रॉसिंग
  • लताखेड़ा-पंडितखेड़ा क्रॉसिंग
  • नादरगंज-समदर क्रॉसिंग
  • अमौसी-खुर्रमपुर क्रॉसिंग
  • पिपरसंड-गुल्लुखेड़ा क्रॉसिंग

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें