बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 4 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 4 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 4 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 4 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 4 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 4 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 4 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 4 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 3 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 34 मिनट पहले

ज्ञानवापी वजूस्थल के ASI सर्वे के लिए SC में याचिका

Blog Image

वाराणसी की ज्ञानवापी के वजूस्थल की ASI सर्वे के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इसमें वजूस्थल यानि जहां शिवलिंगनुमा आकृति मिली थी उस जगह की सील खोल कर  ASI सर्वे की मांग की है। फिलहाल, ज्ञानवापी का वजूस्थल सील है। 20 महीने बाद सुप्रीम कोर्ट के ही आदेश पर इसे खोला गया था। वाराणसी के डीएम की मौजूदगी में 20 जनवरी को इसकी सफाई की गई थी। गौरतलब है कि ASI ने सर्वे के दौरान परिसर का तो सर्वे किया था, लेकिन वजूस्थल सील होने के कारण उसका सर्वे नहीं किया गया था। 

हिन्दू पक्ष की मांग-

हिन्दू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका में मांग की है कि सील एरिया को खोला जाए। शिवलिंगनुमा आकृति को नुकसान पहुंचाए बिना दीवार को हटाकर सर्वे किया जाए। इसके साथ ही आकृति की कार्बन डेटिंग की जाए, ताकि वह कितनी प्राचीन है इसका पता लगाया जा सके। इसका नेचर और संबंधित खासियतों का पता लगाने की मांग की गई है। याचिका में यह भी कहा गया है कि शिवलिंगनुमा आकृति के आसपास आर्टिफिशियल, मॉर्डन दीवार और फर्शों को हटाकर सर्वे किया जाए। पूरे सील एरिया का उत्खनन और दूसरे वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके सर्वेक्षण हो और इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। 

25 जनवरी को सार्वजनिक हुई थी ASI सर्वे रिपोर्ट-

इसी महीने की 25 जनवरी को ASI सर्वे की 839 पेज की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक की गई थी। इसमें ASI ने दावा किया है कि मस्जिद से पहले यहां पर बहुत बड़ा हिन्दू मंदिर था। इसके 32 सबूत मिले हैं। 17वीं शताब्दी में जब औरंगजेब का शासन था। उस वक्त ज्ञानवापी स्ट्रक्चर को तोड़ा गया। कुछ हिस्सों को मॉडिफाई किया गया। मूल रूप को प्लास्टर और चूने से छिपाया गया। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का दावा है कि रिपोर्ट में मंदिर होने के 32 सबूत मिले हैं। दीवारों पर कन्नड़, तेलुगु, देवनागरी और ग्रंथ भाषाओं में लेखनी मिली है। दीवारों पर भगवान शिव के 4 में से 3 नाम अंकित हैं। 

20 महीने पहले मिला था कथित शिवलिंग-

आपको बता दें कि वाराणसी कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर का 2022 में 6 से 16 मई के बीच कमिश्नर सर्वे हुआ था। इस दौरान वजूस्थल पर कथित शिवलिंगनुमा आकृति मिली थी। इस आकृति को हिंदू पक्ष ने शिवलिंग बताते हुए कोर्ट में अर्जी देकर उस स्थान को सील करने की मांग उठाई थी। ताकि मुस्लिम पक्ष कोई छेड़छाड़ न कर पाए। इसके बाद सिविल जज सीनियर डिवीजन ने तत्काल प्रभाव से वजूस्थल को सील करने का आदेश दिया था। इसके अगले दिन यानी 17 मई  को DM ने वजूस्थल को सील करवा दिया था। इसके साथ ही  CRPF को वजूस्थल की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। तब से वजूस्थल में 24 घंटे सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें