बड़ी खबरें

सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में ईडी ने दर्ज किया केस, पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच 6 घंटे पहले SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 6 घंटे पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 6 घंटे पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 6 घंटे पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 6 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका रहीं मौजूद 3 घंटे पहले

एक बार फिर आगरा एक्सप्रेस वे पर गरजेंगे जगुआर, सुखोई और मिराज

Blog Image

लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर एक बार फिर लड़ाकू विमान गरजेंगे। ये तीसरी बार होगा जब इस एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग होगी। छह और सात अप्रैल को वायुसेना के मिशन गगन शक्ति का अभ्यास होगा। जिसके तहत जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 व मिग जैसे लड़ाकू विमान आगरा एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी पर टच डाउन करेंगे। इसके लिए प्रशासन स्तर से सारी तैयारियां कर ली गई हैं। 

11 अप्रैल तक बंद रहेगा एक्सप्रेस वे का साढ़े तीन किमी हिस्सा-

उन्नाव के बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे की एयर स्ट्रिप पर तीसरी बार छह और सात अप्रैल को वायुसेना का मिशन गगन शक्ति अभियान का आगाज होगा। एक्सप्रेसवे की पट्टी पर जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 व मिग जैसे लड़ाकू विमान गरजेंगे। लड़ाकू विमानों की सफल लैंडिंग को लेकर हवाई पट्टी पर साफ-सफाई एवं एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इसके चलते 2 से 11 अप्रैल तक हवाई पट्टी के साढ़े तीन किलोमीटर क्षेत्र को ब्लॉक किया गया है। 

तीसरी बार हो रहा अभ्यास-

आपको बता दें सबसे पहले वर्ष 2016 तथा दूसरी बार अक्टूबर वर्ष 2017 में इस हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का अभ्यास हुआ था। बुधवार को लखनऊ एयर बेस से पहुंचे शशांक, सुमित एस. सिंह व राकेश सिंह आदि सहित करीब तीन दर्जन वायु सेना के जवानों ने हवाई पट्टी को अपनी निगरानी में लिया। वायुसेना के जवान एयर स्ट्रिप पर पैनी नजर रखे हुए हैं। इसके साथ ही यूपीडा कर्मी भी हवाई पट्टी और उसके दोनों तरफ कंकड़-पत्थर आदि की सफाई करने और लोहे के कंटीले तारों को बांधने में जुटे हैं।

हवाई पट्टी पर आने जाने से लगी रोक-

बुधवार से ही हवाई पट्टी पर वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लखनऊ की ओर से जाने वाले वाहन अंडरपास के निकट नसिरापुर के सामने से उतरकर सर्विस रोड के जरिए संडीला मार्ग अंडरपास के आगे फिर से एक्सप्रेसवे पर चढ़ रहे हैं। आगरा की ओर से जाने वाले वाहन संडीला मार्ग के पहले उतरकर सर्विस रोड के जरिए अंडरपास के निकट एक्सप्रेस वे पर चढ़ रहे हैं। जाम की स्थिति बनने पर जिला प्रशासन द्वारा वैकल्पिक रूट का भी निर्धारण कर दिया कर लिया गया है। ऐसी स्थिति में सभी वाहन अरौल कानपुर से उतरकर नानामऊ मार्ग से संडीला मार्ग अथवा लखनऊ मार्ग से निकाला जाएगा। 

सुरक्षा के लिए अवास्क सिस्टम का किया जा रहा प्रयोग-

लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए ब्रेक पैराशूट का प्रयोग किया जाएगा। हवाई पट्टी की सुरक्षा के लिए एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) का प्रयोग किया जा रहा है। यह सिस्टम आइएल-76 विमान में लगा हुआ है। इस सिस्टम से भूमि पर पड़ी हुई सुई तक को आसानी से खोजा जा सकता है। 
इसके साथ ही हेलीकाप्टर से भी हवाई पट्टी पर नजर रखी जा रही है। वहीं सीसीटीवी कैमरों भी लगाए गए हैं। कैमरों से आसपास के क्षेत्र में निगरानी की जा रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें