बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 3 घंटे पहले

आगरा में दौड़ने लगी मेट्रो, PM ने की शुरुआत, CM योगी ने किया सफर

Blog Image

आगरावासियों के लिए खुशखबरी है। ताजनगरी को आज मेट्रो का तोहफा मिल गया है। पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन कर दिया है। आगरा की जनता कल यानि 7 मार्च से सुबह छह से रात दस बजे तक मेट्रो में सफर कर सकेगी। छह किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में छह मेट्रो का संचालन किया जाएगा। यहां पर पांच से सात मिनट के अंतराल में मेट्रो चलेंगी। प्रति यात्री का किराया 10, 15 और 20 रुपये रखा गया है।

PM ने की शुरुआत CM योगी ने किया सफर-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोलकाता से वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो के प्राथमिकता वाले छह किलोमीटर  लंबे कॉरिडोर का शुभारंभ कर दिया। इस मौके पर आज सुबह साढ़े नौ बजे से ताजमहल मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवारकल्याण राज्यमंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल, उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मेट्रो के शुभारंभ के बाद मुख्यमंत्री ने अतिथियों के साथ मेट्रो का सफऱ किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल स्टेशन से ताज पूर्वी स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सफर किया। उनके साथ जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे। उन्होंने विजिटर बुक में अपने अनुभव साझा करते हुए लिखा कि आगरा मेट्रो का आज माननीय प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअली शुभांरभ किया। प्रोजेक्ट की क्वालिटी के साथ ही समयबद्धता महत्व रखती है। आगरा मेट्रो ने इस मानक को बनाये रखा है...शुभकामनाएं।

यूपी देश का पहला राज्य जिसके पास सबसे अधिक मेट्रो सेवा-

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि दिसंबर 2021 में आगरा मेट्रो कार्य का शुभारंभ हुआ था और दो वर्ष के अंदर ही प्रायोरिटी सेक्शन के 6 किमी का पहला कार्य पूरा कर लिया गया। जिसमें तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन है। इस कार्य को पूरा करने के साथ ही इसमें मेट्रो सेवा भी प्रारंभ हो चुकी है। आगरा मेट्रो के शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसके पास सबसे अधिक शहर में मेट्रो की सुविधा है। इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारंभ हो चुकी है। आज मुझे प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश के छठे शहर आगरा में ब्रजवासियों के लिए, आगरा वासियों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की एक बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हुई है। 

हर स्टेशन के पास पार्किंग-

आपको बता दें कि प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में छह स्टेशनों में मेट्रो चलेगी। इनमें से तीन एलीवेटेड और तीन भूमिगत स्टेशन हैं। प्रत्येक स्टेशन के नजदीक ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जिससे लोग आराम से मेट्रो स्टेशन पर अपनी गाड़ी पार्क कर मेट्रो की सवारी कर सकेंगे।

आगर मेट्रो के ये हैं स्टेशन-

1- ताज पूर्वी गेट स्टेशन- 

यह स्टेशन फतेहाबाद रोड पर टीडीआइ माल के ठीक सामने है। यह एलीवेटेड स्टेशन है।

2- कैप्टन शुभम गुप्ता स्टेशन-

यह एलीवेटेड स्टेशन फतेहाबाद रोड स्थित होटल ग्रांड मरक्यूर के ठीक सामने है।

3- फतेहाबाद रोड स्टेशन-

यह स्टेशन फतेहाबाद रोड स्थित मुगल पुलिया पर बना हुआ है। यह एलीवेटेड स्टेशन है।

4- ताजमहल स्टेशन-

यह भूमिगत स्टेशन पुरानी मंडी तिराहा के पास है। ताजमहल पश्चिमी गेट की तरफ जाने वाली सीढ़ियों को खत्म कर दिया गया है।

5- आगरा फोर्ट स्टेशन-

यह भूमिगत स्टेशन आगरा फोर्ट के ठीक सामने है। इस स्टेशन के पास पार्किंग है। जरूरत पड़ने पर समीप खाली स्थल भी है।

6-मन:कामेश्वर स्टेशन- 

यह भूमिगत स्टेशन बिजलीघर बस स्टैंड के गेट के ठीक सामने है। इस स्टेशन के पास छोटी पार्किंग है। इस स्टेशन से कुछ दूरी पर आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें