बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 12 मिनट पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 11 मिनट पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 10 मिनट पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 9 मिनट पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 9 मिनट पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 9 मिनट पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 8 मिनट पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 8 मिनट पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 7 मिनट पहले

मॉरीशस के प्रधानमंत्री का दो दिवसीय वाराणसी दौरा, काशी विश्वनाथ धाम में कल लगाएंगे हाजिरी

Blog Image

दिल्ली में G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जुगनाथ सोमवार को दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर रहेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे के करीब वाराणसी आएंगे। एयरपोर्ट से नदेसर स्थित होटल जाएंगे। इसके बाद  शाम को काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन करेंगे और गंगा आरती में शामिल होंगे। मंगलवार को बाबतपुर  एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

तैयारियों में जुटा प्रशासन-

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जुगनाथ के वाराणसी आने की जानकारी के बाद पुलिस और प्रशासनिक अमला उनके आगमन की तैयारियों में जुट गया है। ये उनका तीसरा वाराणसी दौरा होगा। इससे पहले वो बीते साल अप्रैल में वाराणसी आए थे। उससे पहले मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ जनवरी 2019 में बनारस आए थे। तब उन्होंने 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में हिस्सा लिया था। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के अलावा भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ का भ्रमण भी किया था। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जुगनाथ का बलिया से गहरा नाता है। उनके पूर्वज बलिया के ही रहने वाले हैं।

मॉरीशस पीएम का जगह-जगह होगा स्वागत-

मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनाथ के वाराणसी आने पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। एयरपोर्ट से नदसेर स्थित होटल तक बच्चे जगह-जगह उनका स्वागत करेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी तैयारी की गई है। पीएम का जोरदार स्वागत किए जाने की तैयारी की गई है। 

मॉरीशस के जरिये अफ्रीकी देशों में मुक्त आयात-निर्यात-

मॉरीशस के जरिये 52 अफ्रीकी देशों में आयात और निर्यात शुल्क मुक्त होगा। ऐसा कहना है मॉरीशस के केंद्रीय मंत्री एलन गन्नू का। वह लघु उद्योग भारती काशी प्रांत के उद्यमियों के प्रतिनिधि मंडल से बंगलूरू के श्री परिपूर्ण सनातन चैरिटेबल ट्रस्ट में संवाद कर रहे थे। मॉरीशस के मंत्री ने लघु उद्योग भारती के उद्यमियों को ट्रेड फेयर लगवाने और काशी के हस्तशिल्प, गुलाबी मीनाकारी, लकड़ी खिलौना, रेशमी वस्त्र आदि की प्रदर्शनी के लिए सेंटर उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि मॉरीशस अफ्रीकी महाद्वीप का एक द्वीप है। इसकी अफ्रीकी देशों से मुक्त व्यापर संधि है। मॉरीशस के जरिये भारतीय उत्पादों का अफ्रीकी देशों में निर्यात करने पर संधि से भारतीय उत्पादों को शुल्क संबंधी छूट दी जाएगी। लघु उद्योग भारती काशी प्रांत के अध्यक्ष राजेश सिंह ने बताया कि मंत्री के कहने पर काशी के उद्यमियों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द मॉरीशस जाएगा। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें