बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 18 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 18 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 18 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 18 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 10 घंटे पहले

यूपी के स्कूलों में बनेंगे स्वास्थ्य क्लब, छात्रवृत्ति आवेदन के लिए बढ़ाई गई तारीख

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों की सेहत को सुधारने के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है। जिसके तहत अब स्कूल-कॉलेज के बच्चों के लिए विद्यालयों में स्वास्थ्य क्लब स्थापित किए जाएंगे। शिक्षकों के सहयोग से स्थापित होने वाले इन क्लबों में उनकी खानपान संबंधी आदतों के विकास, बच्चों को स्वस्थ भोजन के साथ ही श्रीअन्न के फायदे आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा। इससे जुड़ी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। 

बच्चों को बताए जाएंगे श्री अन्न के फायदे-

साथ ही कक्षा तीन से इंटर तक के विद्यार्थियों को श्रीअन्न के फायदे बताए जाएंगे। उनके बीच श्रीअन्न पर आधारित पोस्टर, रंगोली, स्लोगन, निबंध लेखन आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक कंचन वर्मा ने राज्य के सभी डीएम को पत्र भेजकर स्वास्थ्य क्लब की स्थापना व ईट राइट क्रिएटिविटी चैलेंज की प्रतियोगिता आयोजित करने का आदेश दिया है। 

बच्चों को फास्ट फूड से दूर रखने की कवायद-

आपको बता दें कि आजकल अक्सर देखा गया है कि युवाओं, खासकर स्कूली बच्चों के टिफिन में  ज्यादातर फास्ट फूड ही देखने को मिलता है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल परिसर में बच्चों को स्वस्थ भोजन के प्रति जागरूक करने की पहल शुरू की गई है जिससे बच्चों को भोषण युक्त भोजन की तरफ आकर्षित किया जा सके। इसके साथ ही फास्ट फूड के नुकसान को भी उनको बताया जा सके।

अब 10 जनवरी तक छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन-

उत्तर प्रदेश शासन ने दशमोत्तर कक्षाओं के सामान्य, पिछड़े व अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति एवं शुल्क भरपाई के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। अब वे 10 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे।  पहले इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर घोषित की गई थी, लेकिन कई पाठ्यक्रमों में देरी से प्रवेश प्रक्रिया के प्रारंभ होने के कारण अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। गौरतलब है कि हर साल इस योजना में सभी वर्गों के करीब 50 लाख से ज्यादा छात्र लाभांवित होते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें