बड़ी खबरें

IPL 2024 के 46वें मुकाबले में CSK ने SRH को 78 रनों से हराया, ऋतुराज गायकवाड़ ने 98 रनों की खेली शानदार पारी 13 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 47वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी टक्कर, कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी (NIA) ने एकेडमी फैकल्टी मेंबर के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले आईसीएआर – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) ने रिसर्च एसोसिएट (RA), सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) के पदों पर निकाली भर्ती , 12 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 13 घंटे पहले शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SCI) ने सेक्रेटेरियल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, 06 मई 2024 है आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 घंटे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी समेत कई नेता रहे मौजूद 12 घंटे पहले अखिलेश यादव ने एटा में जनसभा को किया संबोधित, बोले- ये चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा 9 घंटे पहले अमेठी में रोड शो कर स्मृति ईरानी ने दिखाई ताकत, दाखिल किया नामांकन, एमपी के सीएम रहे मौजूद 9 घंटे पहले

देशभर में आज धूम-धाम से मनाया जा रहा है ईद का त्योहार

Blog Image

आज ईद-उल-फितर का त्योहार पूरे देश में बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। यह मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। हर साल ईद-उल-फितर पूरी दुनिया में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है। ईद-उल-फितर रमज़ान के महीने के अंत को दर्शाता है।

रमजान महीने का खास महत्व-

इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना रमजान, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय द्वारा उपवास करके मनाया जाता है। मुसलमान, रमज़ान के महीने के दौरान, सुबह से पहले का भोजन जिसे सहरी कहते हैं, खाते हैं और सूर्यास्त तक पूरे दिन उपवास रखते हैं। शाम ढलने के बाद खजूर और पानी से अपना रोजा खोलते हैं। इस दौरान दोस्तों और परिवार के साथ स्वाद लेने के लिए इफ्तार-विशेष व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं।

11 मार्च को है रमज़ान-

रमज़ान के अंत को ईद-उल-फितर उत्सव के साथ चिह्नित किया जाता है। इस साल, रमज़ान 11 मार्च से शुरू हुआ था। रमज़ान का अंत सऊदी अरब में अर्धचंद्र के दर्शन के आधार पर तय किया गया है।  9 अप्रैल को चंद्रमा दिखाई नहीं दिया था। इसलिए ईद-उल-फितर 11 अप्रैल यानि आज मनाया जा रहा है। भारत में ईद के लिए 10 अप्रैल के साथ ही 11 अप्रैल को भी छुट्टी दी गई है और कई स्थानों पर 10-11 अप्रैल दो दिनों की  छुट्टी दी गई है। इसी तरह से कुछ स्कूलों में 11 अप्रैल को भी छुट्टी का ऐलान किया गया है। देश के कई राज्यों में बैंकों का भी यही हाल है। किसी राज्य में एक दिन और कहीं दो दिन (10-11 अप्रैल) भी बैंक बंद रहेंगे।

मस्जिदों में विशेष नमाज-

ईद-उल-फितर पर, लोग मस्जिद में अल्लाह के लिए विशेष नमाज अदा करते हैं और फिर और उत्सवों में शामिल होते हैं। घरों में बिरयानी, कबाब, सेवइयां जैसे ईद-विशेष व्यंजन तैयार किए जाते हैं। परिवार के बच्चों को बड़ों से ईदी मिलती है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें