बड़ी खबरें

दो अक्तूबर से पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी बढ़ेगी सात प्रतिशत, अब मिलेगा 12.50 रुपये मेहनताना 9 घंटे पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के लड्डू की हुई जांच, तिरूपति बालाजी प्रसाद खुलासे के बाद अधिकारी अलर्ट, SDM की टीम ने वेंडर के गोदाम में मारा छापा 9 घंटे पहले लाइसेंसधारी डेवलपर्स को टाउनशिप के लिए स्‍टांप फीस में 50 फीसदी की छूट, यूपी सरकार का नया आदेश 9 घंटे पहले अस्‍थाई शिक्षकों को नियमित करने की ठोस योजना पेश करे यूपी सरकार, इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश 9 घंटे पहले एक केंद्र पर अधिकतम 2 हजार छात्र देंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, नीति में किए गए अहम बदलाव 9 घंटे पहले लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों की बनी पहली पसंद, कुलपति बोले- फिल्म, थिएटर की हुई शुरुआत, स्टूडेंट्स बोले- सब ठीक, रिजल्ट टाइम से मिले 9 घंटे पहले रानी लक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार के लिए मांगे गए आवेदन, 31 खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार देगी अवॉर्ड 9 घंटे पहले यूपी में अगले चार-पांच दिन मौसम रहेगा साफ, इसके बाद हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश 9 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 9 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 9 घंटे पहले पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका हुए रवाना 6 घंटे पहले आतिशी दिल्ली की सबसे युवा CM बनीं, कैबिनेट में 5 मंत्रियों ने ली शपथ 2 घंटे पहले

CM योगी गणतंत्र दिवस पर प्रदेशवासियों को उज्ज्वल भविष्य की दी शुभकामनाएं...

Blog Image

देशभर में आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय त्यौहार है। इस अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर तिरंगा फहराया और प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करने हुए लिखा कि यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपने अमर सेनानियों के स्मरण के साथ ही 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की संकल्पना की सिद्धि हेतु प्रतिबद्ध होने का अवसर भी प्रदान करता है। आइए, 'समर्थ-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण के लिए हम सभी संकल्पित हों। जय हिंद।

भारत का संविधान नहीं करता भेदभाव 

आपको बता दें कि सीएम योगी ने अपने आवास पर झण्डा फहराते हुए कहा, "पिछले 74 वर्ष से भारत का संविधान जाति, वर्ग, संप्रदाय, क्षेत्र और अन्य तमाम अवरोधों को समाप्त करते हुए अपनी कसौटी पर खरा उतरा है। यह हमारे संविधान की ही महानता है कि विश्व में लोकतंत्र के रूप में अपने आप को स्थापित करने वाले तमाम देश जो खुद को आज की व्यवस्था को अनुसार सबसे प्रगतिशील मानते हैं। उन देशों ने लंबे समय तक महिलाओं को मताधिकार से वंचित किया था। भारत वो देश है जिसने संविधान लागू करने के साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित किया था कि भारत में लिंग, जाति, क्षेत्र, धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा। देश में प्रत्येक वयस्क मतदाता को अपना मताधिकार करने का पूरा अधिकार है।"

उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने के लिए किया प्रेरित

सीएम योगी ने कहा कि आज ही के दिन 1950 में भारत ने आजादी की लंबी लड़ाई के उपरांत हमने अपना स्वयं का संविधान लागू किया था। यह दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है। हमारा संविधान अनेक उपलब्धियों से भरा है। ये हमें अधिकार देता है तो हमारे कर्तव्यों के प्रति हमें आग्रही भी बनाता है। अगर हम अपने कर्तव्यों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करते हैं अगले 25 वर्ष में हमारा देश एक विकसित भारत होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपने देश के अतीत पर गौरव और वर्तमान को सुंदर व सुखद बनाते हुए उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ना है। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान हमारे लिए सर्वोपरि है। ये हमें आग्रही बनाता है कि हर कार्य देश के नाम होना चाहिए। दुनिया के इस सबसे प्राचीनतम राष्ट्र के प्रति हम अपने संविधान के जरिए श्रद्धा का भाव प्रकट करते हैं। 

सीएम योगी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को किया नमन

सीएम योगी ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र प्रसाद और संविधान शिल्पी बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को भी नमन किया। उन्होंने कहा कि ये विभूतियां हम सबके लिए प्रेरणादायी हैं।

 

-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें