बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 10 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 10 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 10 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 10 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 10 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 10 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 10 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 10 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 10 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 9 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 6 घंटे पहले

CM योगी ने मिशन शक्ति के चौथे चरण का किया आगाज, महिला अपराधियों के खिलाफ होगा सख्त ऐक्शन

Blog Image

शारदीय नवरात्रि से एक दिन पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  महिला अपराध और अपराधियों के खिलाफ सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि अब बहुत वक्त दे चुके हैं अब चरा भी गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। CM योगी ने आज लखनऊ से मिशन शक्ति के चौथे चरण का आगाजकरने के दौरान ये बाते कहीं। मुख्यमंत्री ने हरी झंड़ी दिखाकर महिला सशक्तिकरण रैली को रवाना किया। इस दौरान सीएम ने महिला अपराध को लेकर कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। कहा- ऐसे अपराधियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। सीएम ने कहा कि संभलने के लिए उन्हें बहुत वक्त मिल चुका है। अगर अब भी नहीं चेत पाए तो सख्त एक्शन होगा। योगी ने कहा कि मातृ शक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए उनको स्वावलंबन के सुपथ पर अग्रसर करने हेतु डबल इंजन की सरकार प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण हेतु क्रियाशील सभी लोगों को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

 18 जिलों में होंगे विशेष कार्यक्रम-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्रि के पूर्व शनिवार को मिशन शक्ति के चौथे चरण का आगाज किया। नारी सुरक्षा,  सम्मान व स्वावलंबन के लिए संकल्पित योगी सरकार के निर्देश पर शारदीय नवरात्रि के दौरान जनपदों व कमिश्नरेट में 15 से 23  अक्टूबर में 18 जिलों में विशेष कार्यक्रम होंगे। प्रत्येक कमिश्नरेट व जनपद में महिला सशक्तिकरण-रैलियों के साथ जनजागरुकता के कार्यक्रम होंगे। गोरखपुर जोन व गाजियाबाद कमिश्नरेट में मिशन शक्ति दौड़ होगी तो अयोध्या-मुरादाबाद में विभिन्न कार्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट-सराहनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति का सम्मान होगा। जनपदीय अभियान में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता रहेगी। 

15 से 23 तक जनपदों व कमिश्नरेट स्तर चलेगा कार्यक्रम-

15 से 23  अक्टूबर तक जनपदों व कमिश्नरेट स्तर पर वृहद स्तर पर कार्यक्रम होंगे। 15 को गोरखपुर जोन व गाजियाबाद कमिश्नरेट में मिशन शक्ति दौड़ आयोजित होगी। 16 को वाराणसी कमिश्नरेट के वाराणसी जनपद व आगरा जोन के मथुरा में स्कूलों-कॉलेजों, वर्किंग वूमेन हॉस्टल में मिशन शक्ति के तहत जागरूकता कार्यक्रम होंगे। 17 को मेरठ व वाराणसी जोन के मीरजापुर में लैंगिक समानता, हिंसा की रोकथाम व पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के संबंध में कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है। 18 अक्टूबर को प्रयागराज व गौतमबुद्ध नगर की मलिन बस्तियों में महिलाओं व बच्चों में मिशन शक्ति के संबंध में जनजागरूकता चलाई जाएगी। 

आत्मरक्षा व साइबर अपराध के बारे में किया जाएगा जागरूक-

19 को कानपुर नगर व बरेली में महिलाओं को आत्मरक्षा व साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया जाएगा। अयोध्या व मुरादाबाद नारी शक्ति का होगा सम्मान 20 अक्टूबर को आगरा मुख्यालय व प्रयागराज जोन के चित्रकूट में बाल श्रम उन्मूलन,  बाल विवाह आदि की रोकथाम के संबंध में जनजागरूकता चलाई जाएगी। मिशन शक्ति के तहत शनिवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए कई महिलाओं को सम्मानित किया। इसी के तहत लखनऊ जोन के अयोध्या व बरेली जोन के मुरादाबाद में भी 21 अक्टूबर को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाली नारी शक्ति का सम्मान होगा। इनमें वन स्टॉप सेंटर, स्वयं सहायता समूह, स्वरोजगार में कार्यरत महिलाएं भी शामिल होंगी। 22 को कानपुर जोन के झांसी व मेरठ जोन के सहारनपुर के स्कूल-कॉलेजों, वर्किंग वूमेन हॉस्टल में मिशन शक्ति के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलेगा। वहीं नवरात्रि की नवमी (23 अक्टूबर) को लखनऊ कमिश्नर के लखनऊ व गोरखपुर जोन के देवीपाटन-बलरामपुर जिले में लैंगिक समानता, हिंसा की रोकथाम व पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के संबंध में कार्यक्रम होगा। सहारनपुर,  मीरजापुर, देवीपाटन शक्तिपीठ वाले जनपदों में आयोजनों पर जोर योगी सरकार का नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन पर विशेष जोर है। शारदीय नवरात्रि के पूर्व जहां मिशन शक्ति के चतुर्थ चरण का शुभारंभ किया गया, वहीं नवरात्रि में ही कार्यक्रम होंगे। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें