बड़ी खबरें

एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर से कोरोना वैक्सीन मंगाई वापस, वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर उठे थे सवाल 16 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 93 सीटों पर 64.58 फीसदी मतदान, असम में सबसे ज्यादा 81.71 फीसदी हुई वोटिंग 16 घंटे पहले उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के खुलेंगे कपाट, आज से हरिद्वार-ऋषिकेश काउंटर पर ऑफलाइन पंजीकरण शुरू 16 घंटे पहले मायावती ने भतीजे आकाश आनंद से छीना उत्तराधिकार, नेशनल कोऑर्डिनेटर पद से भी हटाया 16 घंटे पहले शाहजहांपुर में गरजे CM योगी: कहा- रामभक्तों पर गोली चलाने वाले कहते हैं अयोध्या में राम मंदिर बेकार बना 11 घंटे पहले पीएम मोदी के भाषण के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, नड्डा-अमित मालवीय को कर्नाटक पुलिस का नोटिस 11 घंटे पहले उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग मामलें में बोला सुप्रीम कोर्ट-उत्तराखंड सरकार और याचिकाकर्ता केंद्रीय समिति को दें रिपोर्ट दें 11 घंटे पहले सनराइजर्स के खिलाफ लखनऊ ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला 10 घंटे पहले सैम पित्रोदा ने ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, 'नस्ली' टिप्पणियों पर विवाद के बाद उठाया कदम 10 घंटे पहले

लखनऊ में CM योगी ने किया पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ, कहा-PM मोदी नए भारत के शिल्पी

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा जयंती पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि बीते नौ साल में हमने बदलते भारत को देखा है। जो कि एक महाशक्ति  बनकर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि G20 में भारत की वैश्विक ताकत का एहसास पूरे विश्व को हो गया है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत के शिल्पी हैं। उनका वोकल फार लोकल का यही प्रयास है।सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नया भारत 140 करोड़ लोगों की आशा और आकांक्षाओं का प्रतीक बनकर दुनिया की एक महाशक्ति के रूप में उभरा है। आज नया भारत संपूर्ण मानवता के लिए आशा की एक नई किरण है। 

18 वर्ष की आयु से ऊपर के हस्तशिल्पियों को लाभ- 

सीएम योगी ने पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम का लाभ परंपरागत रूप से जुड़े 18 वर्ष की आयु से ऊपर के हस्तशिल्पियों को मिलेगा। उसे पांच प्रतिशत से कम की दर पर पहले चरण में एक लाख और दूसरे चरण में दो लाख रुपये का लोन प्राप्त होगा। बशर्ते उसके परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में न हो। स्कीम के तहत ट्रेनिंग के दौरान पांच सौ रुपये प्रतिदिन का मानदेय और ट्रेनिंग के बाद 15000 रुपये और टूलकिट उपलब्ध करवाने का कार्य सरकार करेगी। 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कामगारों नई ताकत देगी-

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कामगारों एवं कारीगरों को अब नई तकनीक से जोड़ेगा।  सीएम योगी ने ये बाते प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ के अवसर पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में कहीं। इस मौके पर लखनऊ के सांसद और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि भारी उद्योगों के साथ ही सूक्ष्म उद्योगों का भी बड़ा महत्व है, हमें छोटे उद्योगों पर भी ध्यान देना होगा। विश्वकर्मा जयंती पर पीएम विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ के अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारी उद्योगों का बड़ा महत्व है लेकिन सूक्ष्म उद्योगों  पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यही उद्योग देश को आगे ले जाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। 

कारीगरों ने भारत को बनाया था सोने की चिड़िया-

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत एक सोने की चिड़िया थी। हम एक देश के लिए इतने आत्मनिर्भर थे कि अपनी जरूरत पूरी करने के साथ ही दूसरे देशों की भी जरूरत पूरी करते थे। शिल्पकार और कारीगरों के सम्मान का आज मौक है। शिल्पकार और कारीगरों ने ही भारत को सोने की चिड़िया बनाया था आजादी के बाद से छोटे उद्योगे से ध्यान हटा कर बड़े उद्योग देने की सोची लेनिक न तो बड़े उद्योगों पर ध्यान दिया गया और छोटे उद्योगों का भी नुकसान हुआ।

भारत में बन रहे सेना के हथियार-

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही भारतीय के उपयोग में लाए जाने वाली वस्तुओं को बनाने की ओर ध्या दिया गया है। सेना के प्रयोग के लिए लगभग सारे हथियार, फाइटर जेट, टैंक्स भारत में ही बन रहे हैं। डिफेंस एक्सपोर्ट के क्षेत्र में  भी वित्तीय वर्ष में 16,000 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। आज कामगारों को बिना सिक्योरिटी के लोन भी मिल रहा है। कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, महापौर सुषमा खरकवाल और पूर्व मंत्री और विधान परिषद सदस्य डॉ. महेन्द्र सिंह और पूर्व मंत्री मोहिसीन रजा समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें