बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 23 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 23 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 23 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 23 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 23 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 23 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 23 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 23 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 23 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 19 घंटे पहले

क्रिकेट खेल रहे 10 वीं के छात्र की हार्ट अटैक से मौत, अचानक हार्ट अटैक पर फिर उठे सवाल

Blog Image

(Special Story) उत्तर प्रदेश के अमरोहा में कक्षा 10 छात्र की खेलने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई। छात्र प्रिंस महज 16 साल का था। बताया जा रहा है कि हसनपुर में शनिवार दोपहर दोस्तों के साथ प्रिंस क्रेकेट खेलने गया था। तभी अचानक फील्डिंग के दौरान वह दौड़ा जिसके बाद गिर पड़ा और फिर दोबारा न उठ सका उसकी मौत हो गई। वह नगर के श्रीमती सुखदेवी इंटर कॉलेज में कक्षा 10 वीं का छात्र था। प्रिंस नगर के मोहल्ला कायस्थान में रहने वाले ई-रिक्शा चालक राजीव सैनी का बेटा था। हार्ट अटैक की इस घटना ने फिर से वही सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर चलते फिर लोगों को क्यों अटैक आ रहे हैं जिससे उनकी जीवनलीला समाप्त हो रही है। 

कैसे क्या हुआ जानें पूरा घटनाक्रम-

अमरोहा के हसनपुर में शनिवार दोपहर दोस्तों के साथ प्रिंस क्रेकेट खेलने गया था। वह और उसके कुछ साथी नगर में सोहरका मार्ग पर स्थित मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे। साथियों ने बताया कि फील्डिंग करने के दौरान प्रिंस की अचानक तबीयत बिगड़ी। देखते-देखते वह बेहोश हो गया। घबराए साथियों की सूचना पर परिजन मैदान में पहुंच गए। जिसके बाद प्रिंस को ई-रिक्शा से निजी चिकित्सक के पास ले गए। चिकित्सक ने उसे देखा और मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक ने मौत का कारण हार्ट अटैक को बताया है।  प्रिंस तीन बहन भाइयों में दूसरे नंबर का था। छात्र की मौत से मां सविता देवी भाई लक्की, बहन मुस्कान का रो-रोकर बुरा हाला है। प्रिंस की अचानक मौत होने से लोग अचंभित है।

फिल्डिंग के दौरान गिरा तो फिर नहीं उठा प्रिंस-
 
नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी जिस छात्र की क्रिकेट खेलते समय हार्टअटैक से मौत हो गई। फील्डिंग करते समय गश खाकर गिरे साथियों ने उसके चेहरे पर पानी के छींटे मारे। इसके बाद वह ई-रिक्शा से उसे अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी एवं नगर पालिका के वार्ड 15 से सभासद राहुल सैनी ने बताया कि पड़ोस में रहने वाला प्रिंस रोजाना दोस्तों के साथ खेलने जाया करता था। बताते हैं कि जिस समय प्रिंस की हालत खराब हुई। उस समय प्रिंस फील्डिंग कर रहा था। उससे पहले बॉलिंग व बेटिंग भी कर चुका था। जैसे ही प्रिंस बेहोश होकर जमीन पर गिरा तो यह देखकर दोस्त परेशान हो गए। दोस्तों ने बेहोशी खोलने के लिए प्रिंस के चेहरे पर पानी के छींटे भी लगाए लेकिन वह होश में नहीं आया। इसके बाद ई- रिक्शा की सहायता से निजी चिकित्सक के पास ले गए। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

ठंडा पानी पीना मौत की वजह नहीं- 

क्रिकेट खेल रहे साथियों ने बताया कि क्रिकेट खेलने के दौरान प्यास लगने पर प्रिंस ने बोतल में रखा ठंडा पानी पिया था। इसके कुछ देर बाद ही उसकी तबीयत बिगड़ी थी। हलांकि विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा संभव नहीं हैं।

इसी मामले पर जब नारायण हॉस्पिटल एवं कैंसर रिसर्च सेंटर गोंडा के डॉ. शरद श्रीवास्ताव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस केस में ठंडा पानी पीने से दिल का दौरा पड़ने का कोई सीधा संबंध नजर नहीं आता है। तुरंत जान जाने का कारण कार्डियक अरेस्ट ही होता है। हलांकि इसका सही रीजन तो पोस्टमार्टम करने पर ही सामने आएगा। लेकिन इस केस में मौत का कारण ठंडा पानी पीना नहीं हो सकता है।  डॉ. शरद के मुताबिक हो सकता है उसको पहले से कोई दिल की बीमारी रही हो जिसका परिवारवालों को पता न हो। कुछ जन्मजात बीमारियां भी होती हैं जिनको लोग जान नहीं पाते हैं जैसे बच्चों के दिल छेद होना ऐसी ही बीमारी है जो बहुत से बच्चों में स्वत: ही ठीक हो जाती है। लेकिन कुछ बच्चों में दिक्कत बनी रहती है। इसलिए समय-समय पर हृदय सहित कुछ प्रमुख जांचे कराते रहना चाहिए। 

अमरोहा में दिसंबर में ही हार्ट अटैक से 7 मौत-

8 दिसंबर- अमरोहा के मोहल्ला लकड़ा निवासी युवा व्यापारी नवेद (35) असगर की छत पर नमाज पढ़ते समय हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

9 दिसंबर- अमरोहा के मोहल्ला चकली निवासी ईंट भट्ठा कारोबारी बाकर अली खां (38) दोस्तों के घर से लौटते समय दिल का दौरा पड़ने से दम तोड़ गए थे।

10 दिसंबर- अमरोहा के मोहल्ला अहमदनगर निवासी अरशद खान (35) की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। वह दोस्तों के साथ गोवा के होटल में थे, वहीं दिल का दौरा पड़ने से हुई थी मौत।

16 दिसंबर- अमरोहा के मोहल्ला बगला में रहने वाले सैलून संचालक (38) मोहम्मद शमी की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

18 दिसंबर- हसनपुर के गांव जेबड़ा गुर्जर निवासी अधिवक्ता धीरज जिंदल (48) की खेत में काम करते समय हार्ट अटैक आने से मौत हो गई थी।

22 दिसंबर- मंडी धनौरा के गांव ग्राम चौखट में किसान जसवीर सिंह उर्फ नन्हे (42) की घर में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

24 दिसंबर- अमरोहा में भाजपा नेता चेतन गुप्ता (67) की कलश यात्रा में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।
 

हार्ट अटैक से रोज 88 से ज्यादा लोगों की होती है मौत- 

World Heart Day 2020: पुरुषों में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए  इसका कारण – News18 हिंदी

वहीं अगर हम भारत में इस बीमारी से मरने वाले लोगों के बारें में बात करें तो (NCRB) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की तुलना में 2022 में दिल के दौरे से होने वाली मौतों की संख्या में 12.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो आकड़ा 2021 में 50,739 था वह 2022 में बढ़कर 56,450 तक पहुंच गया। मतलब एक दिन में करीब 80 से ज्यादा लोग हार्ट अटैक की बीमारी से मर जाते हैं। जिनमें 2 साल के बच्चें से लेकर 70 साल तक के बुजुर्ग शामिल हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया था जिसमें 7 क्लास में पढ़ने वाला बच्चा अचानक क्लास में बेहोश हो गया और जब उसे अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया और ऐसा ही एक मामला दो दिन पहले सामने आया है जिसमें फर्स्ट क्लास में पढ़ने वाली बच्ची की मौत हो गई। ऐसे में 51 साल की महिला को इतनी बीमारी होने के बावजूद पांच अटैक आएं। फिर भी वह जीवित है यह बात वाकई में बहुत हैरान करने वाली है। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें