बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

यूपी में 'बुलडोजर एक्शन आम', जनता जाम से त्राहिमाम!

Blog Image
  • 50 मीटर की दूरी तय करने में 30 मिनट 

लखनऊ की अकबरनगर बस्ती में एकबार फिर से बुलडोजर एक्शन चालू है। 3 बुलडोजर 77 दुकानों को ध्वस्त करने में जुटे हुए हैं। मौके पर LDA, नगर निगम और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। इस बुलडोजर एक्शन की वजह से आसपास के इलाके में लंबा जाम लग रहा है। आखिर क्यों हो रही है बुलडोजर की कार्रवाई और इससे आमजन भी परेशान हो रहे हैं आइए विस्तार से जानते हैं।

यहां से ट्रैफिक किया गया डायवर्ड-

अयोध्या रोड पर कुकरैल नाले के पास बैरिकेडिंग कर दी गई है। ऐसे में उधर से बादशाह नगर या निशातगंज जाने वाले लोगों को अब बंधे के किनारे से जाना पड़ रहा है। या उधर से आने वाले लोगों को भी बंधे के किनारे से डायवर्ड कर फिर से मेन रोड पर लाया जा रहा है। लेकिन इस डायवर्ज के चलते ही लंबा जाम लग रहा है। गाड़ियां मानों रेंग कर चल रही हैं। महज 50 मीटर की दूरी तय करने में 30-40 मिनट का समय लग रहा है। इसके अलावा निशातगंज के आसपास के इलाकों में इसी के चलते जाम लगा हुआ है। इसलिए बेहतर होगा कि आज के दिन इन रास्तों पर जाने से बचें...

कहां-कहां है जाम-

  • टेढ़ी पुलिया से पॉलिटेक्निक चौराहे तक के रास्ते पर करीब 5 किलोमीटर लंबा जाम लगा है। निशातगंज से सिकंदराबाद चौराहे तक 2 KM लंबा जाम है।
  • शक्ति भवन और जौहर भवन के एरिया में 10 सड़कें ऐसी हैं जहां 500 मीटर की दूरी तय करने में 30-40 मिनट लग रहा।
  • निशातगंज पुल के नीचे भी लंबा जाम लगा है। 

क्यों लगा है जाम-

आपको बता दें कि लखनऊ की अकबरनगर बस्ती में एकबार फिर से बुलडोजर एक्शन जारी है। एलडीए अपनी जमीनों को खाली करा रहा है जिन पर लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। हालांकि लोग इस कार्रवाई से खासे नाराज हैं। लोग अपने घर और दुकानें टूटती देख गुस्से में हैं। लोग अपनी दुनकानों से सामान निकाल रहे हैं। हालांकि इसमें वहां मौजूद कर्मचारी भी लोगों की मदद कर रहे हैं। जिनकी दुकानें टूट रही हैं उनका कहना है कि उन्होंने दुकानें टूटने के आदेश के आने के बाद से बिजली भी यूज नहीं की है फिर भी उनको बिजली का बिल थमाया जा रहा है। 

कितनी दुकानें तोड़ी जानी हैं- 

इस बुलडोजर एक्शन में 24 दुकान-कॉम्प्लैक्स टूटे चुके हैं जबकि  77 दुकानें और टूटनी हैं।अकबरनगर में LDA ने करीब 24 कॉम्प्लैक्स और दुकानें गिरा दी हैं। लेकिन, अभी 77 दुकानों को और  तोड़ना है। जिन पर आज 3 बुलडोजर चल रहे हैं। कुछ लोग अपनी दुकान खुद खाली कर रहे हैं। उनकी मदद LDA भी कर रहा है।

आखिर क्यों तोड़ी जा रही हैं दुकानें-

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के मुताबिक गांव महानगर रहीमनगर की खसरा संख्या-746 क्षेत्रफल 0.696, खसरा संख्या-739 क्षेत्रफल 0.215 व खसर संख्या-777 क्षेत्रफल 0.556 हेक्टेअर जो राजस्व अभिलेखों में नगर निगम की संपत्ति है। यहां अवैध तरीके से 5087 वर्गमीटर में दुकानें बना ली गई थीं। दुकानें मुख्य मार्ग के दोनों तरफ थीं। अब यह जमीन नगर निगम को मिल गई है। मौजूदा समय इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की बताई जा रही है। इसीलिए इन अवैध दुकानों को तोड़ा जा रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें