बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

दिल्ली एक्सपो में लगेगी मथुरा शैली से बनी बुद्ध की प्रतिमा

Blog Image

18 से 20 मई तक देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय इंटरनेशनल म्यूजियम एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इसी बीच एक खबर सामने आई है कि मथुरा संग्रहालय से कटरा केशव देव की खुदाई में मिली भगवान बुद्ध की प्रतिमा को भी प्रदर्शनी के लिए शामिल किया जाएगा। इसको लेकर प्रतिमा को दिल्ली भेज दी गई है। एक्सपो के समापन के बाद पुनः इसे वापस लाकर मथुरा संग्रहालय में रख दिया जाएगा। 

क्यों खास है यह प्रतिमा 

वैसे तो मथुरा का इतिहास काफी प्राचीन है और यह शहर भगवान श्री कृष्ण का जन्म स्थान भी है। इसके अतिरिक्त मथुरा हमेशा से अपने मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध रहा है। यहां पर सबसे अधिक जैन और बौद्ध धर्म से जुड़ी मूर्तियां मिली है। बताया जाता है कि भगवान बुद्ध की पहली मूर्ति मथुरा के कटरा केशव देव मंदिर से सन् 1860 में मिली थी। इसी प्रतिमा को दिल्ली में आयोजित होने वाले एक्सपो में प्रदर्शित किया जाएगा।

मान्यता है कि पहली मूर्ति कनिष्क के राज्यकाल में बनी थी। मथुरा के राजकीय संग्रहालय में कुषाण और गुप्तकालीन मथुरा शैली की अनेकों प्रतिमा हैं। यह संग्रहालय भगवान बुद्ध के मूर्तियों का केंद्र है। आपको बता दें कि इस म्यूजियम में भगवान बुद्ध की दो हजार वर्ष पुरानी मूर्तियां भी रखी गई हैं।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 

आजादी के अमृत महोत्सव के दूसरे चरण के तहत इंटरनेशनल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर  21 मई तक चलने वाले इस एक्सपो का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। मथुरा संग्रहालय की मूर्ति को दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रदर्शित होना गौरव की बात है। 

आजाद की पिस्तौल भी होंगी प्रदर्शित 

दिल्ली में आयोजित होने वाले इस एक्सपो में प्रयागराज संग्रहालय की कई ऐतिहासिक धरोहरों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसको लेकर संग्रहालय के तरफ से प्रदर्शित होने वाली धरोहरों को '16 धरोहरें' नाम दिया गया हैं. जिसमें सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है शहीद चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल। इसके अतिरिक्त चंदेल रानी अक्का की ऐतिहासिक तलवार सहित कई अन्य धरोहरों को प्रदर्शित किया जाएगा। आपको बता दें कि इन सभी धरोहरों की असली रूप न भेजकर पीओपी से बनी आकृति को भेजी गई है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें