बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 4 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 4 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 4 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 4 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 4 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 4 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 4 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 4 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 3 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 31 मिनट पहले

बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव में यूपी से दिनेश शर्मा को बनाया कैंडिडेट

Blog Image

बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा उपचुनाव के लिए दिनेश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। उच्च सदन की यह सीट बीजेपी सांसद हरद्वार दुबे के निधन के बाद खाली हो गयी थी। जिसके बाद चुनाव आयोग (Election Commission) ने  खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को यूपी से राज्यसभा के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव के लिए जारी की गयी अधिसूचना में योग्य उम्मीदवारों से नामांकन आमंत्रित किए गए थे। जिसके मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा उपचुनाव के लिए डॉ. दिनेश शर्मा को अपना उम्मीदवार निर्धारित किया। 

चुनाव शेड्यूल 
चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर जबकि नामांकन जांच की तारिख 6 सितम्बर रखी गयी है।  नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है।  15 सितंबर को इस सीट पर होने वाले चुनाव के लिए वोट डाले जाने के बाद उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी। इस दिन मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी। यूपी से राज्यसभा सदस्य रहे हरद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में 72 साल की उम्र में निधन हो गया था। 

बीजेपी राज्यसभा में पदाधिकारियों को ही करती है  प्रमोट 
आपको बता दें कि इस मौके के पहले भी बीजेपी संगठन में काम करने वाले पदाधिकारियों को ही विधान परिषद और राज्यसभा में भेजा जाता था। राज्यसभा या विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी की कोशिश ज्यादातर पार्टी की प्रदेश या क्षेत्रीय टीम में काम करने वाले पदाधिकारियों को ही प्रमोट करने की होती है। साल 2020 में बीजेपी ने आठ नेताओं को राज्यसभा भेजा था। इसी साल बीएल वर्मा और हरद्वार दुबे को राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया था। इससे पहले जब बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा की थी तो 2012 से 2016 तक अध्यक्ष रहे लक्ष्मीकांत बाजपेयी को भी राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया था। इसके अलावा बीजेपी ने उत्तर प्रदेश बीजेपी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह को भी राज्यसभा का टिकट दिया था। 

कौन हैं दिनेश शर्मा
दिनेश शर्मा योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 2017 से 2022 तक दौरान यूपी के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। 12 जनवरी 1964 को लखनऊ में जन्मे दिनेश शर्मा लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर और दो बार लखनऊ के मेयर रहे चुके हैं। दिनेश शर्मा पहली बार साल 1987 में लखनऊ विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष चुने गये। इसके बाद 1991 में प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा का प्रदेश उपाध्यक्ष और फिर 1993 से 1998 तक बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।   जब बीजेपी सरकार बनी तो उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया और यूपी पर्यटन विकास निगम का उपाध्यक्ष बनाया गया। 

अन्य ख़बरें