बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

कानपुर पान मसाला कारोबारी के पास करोड़ों की कारें, अरबों रुपये की काली कमाई सामने आई

Blog Image

- कानपुर के पान मसाला कारोबारी के ठिकानों पर आयकर सर्वे

यूपी के कानपुर के तंबाकू व्यापरी की फर्म बंशीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड और इससे जुड़े अन्य ठिकानों पर इनकम टैक्स ने बड़ी कार्रवाई की है। इस छापेमारी में भारी गड़बड़ियों के सबूत मिले हैं। सूत्रों के अनुसार सर्वे के पहले दो दिनों में आयकर की टीमों को करीब 4 करोड़ रुपये नकद और करोड़ों रुपये की लग्जरी कारें मिली हैं। इन कारों में लम्बोर्गिनी, मेक्लॉरेन, फरारी, रोल्य रॉयस जैसे ब्रैंड्स शामिल हैं। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इतनी महंगी गाड़ियों को बेनामी खातों के जरिए खरीदा गया है या नहीं। सर्वे फिलहाल जारी है। इस फर्म में टैक्स चोरी का दायरा 100 करोड़ रुपये के ऊपर बताया जा रहा है। 

कल से चल रही है छापेमारी

आयकर की कई टीमों ने देशभर में 10-15 लोकेशन पर गुरुवार सुबह से ही सर्वे शुरू किया था। बंशीधर टोबैको के कानपुर, दिल्ली सहित कई अन्य शहरों के ऑफिस और घरों के अलावा एक्सपोर्ट कारोबार से जुड़ी फर्में भी जांच के दायरे में हैं। कानपुर और आसपास के जिलों में पिछले 2-3 साल में इनकम टैक्स और जीएसटी विभाग ने शिकंजा कसा है। इसके बाद यहां बड़े पैमाने पर अवैध रूप से या टैक्स चोरी कर बनाई गई संपत्तियों की रिकवरी हुई है।

कंपनी ने बताया था इतने करोड़ का टर्नओवर

कंपनी ने 20 से 25 करोड़ का टर्नओवर बताया है लेकिन हकीकत में यह टर्नओवर 100-150 करोड़ के आसपास है। जांच में पाया गया है कि अपने हिसाब-किताब में कई तरह की गड़बड़ियां मिली हैं। कंपनी कई अन्य बड़े पान मसाला घरानों को उत्पाद की आपूर्ति कर रही थी। अधिकारियों ने बताया कि आयकर टीम ने कंपनी और उसके मालिक की संपत्ति और आय के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों और लैपटॉप का भी मिलान किया गया है। 

यूपी के कई धनकुबेरों पर हो चुकी है कार्रवाई-

उत्तर प्रदेश के झांसी में घनाराम के ठिकानों से आयकर ने 800 करोड़ रुपये की संपत्तियों और लेनदेन का खुलासा किया था। इसी तरह 2023 में कानपुर में राधामोहन पुरुषोत्तम दास ज्वैलर्स के यहां हुई छापेमारी में करीब 1500 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का मामला सामने आया था इसके साथ ही 1200 करोड़ रुपये की बोगस खरीद के सबूत हाथ लगे थे। साथ ही 500 करोड़ की बोगस बिक्री के सबूत भी मिले थे। 26 करोड़ रुपये का सोना और कौश भी बरामद हुआ था। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें