बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 18 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 18 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 18 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 18 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 9 घंटे पहले

आजम खां की बढ़ी मुश्किलें, जांच में हुआ बड़ा खुलासा

Blog Image

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आयकर विभाग की ओर से ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को भेजी गई रिपोर्ट में एक बड़ा चौकाने वाला खुलासा किया गया। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान जौहर यूनिवर्सिटी में 450 करोड़ रुपए की काली कमाई के निवेश की आशंका को देखते हुए अब ईडी आगे की छानबीन करेगा।

जांच में हुआ बड़ा खुलासा- 

दरअसल, आयकर विभाग की जांच में रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी में लगभग 450 करोड़ रुपये की गड़बड़ी सामने आई है। जिसकी रिपोर्ट आयकर विभाग ने ईडी को सौंप दी है। बता दे कि आजम खां ने जौहर यूनिवर्सिटी में निवेश करने वालों की जो सूची आयकर विभाग को दी थी, उनमें से कई ऐसी कपंनियां हैं जो खुद अस्तित्व में ही नहीं हैं और जौहर ट्रस्ट को दान देने वाले ऐसे लोग भी मुकर गए, जिनकी लिस्ट खुद आजम खां ने आयकर विभाग को दी थी।

30 से अधिक ठिकानों पर हुई छापेमारी-

गौरतलब है कि 13 सितंबर को आयकर विभाग की टीम ने आजम खां और उसके करीबियों को मिलाकर 30 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें रामपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर के अलावा मध्य प्रदेश शामिल हैं। आयकर विभाग की यह छापेमारी करीब 3 दिनों तक चली थी। 20 अक्टूबर को केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की टीम ने जौहर यूनिवर्सिटी में बने भवनों की वास्तविक कीमत का आंकलन का काम शुरु किया था।

जौहर यूनिवर्सिटी के निवेश में 450 करोड़ की गड़बड़ी-

मिली हुई जानकारी के मुताबिक, जांच में सामने आया है कि आजम खां ने जौहर यूनिवर्सिटी में बनी दो भवनों के निर्माण की ही मंजूरी ली थी, जबकि यूनिवर्सिटी में 59 भवनों का निर्माण हुआ था। आजम खां ने यूनिवर्सिटी की कीमत 46 करोड़ रुपये बताई थी, जबकि भवनों की वास्तविक कीमत 494 करोड़ रुपये आंकी गई। लगभग 450 करोड़ रुपये के निवेश को छिपाया गया। इसमें यूनिवर्सिटी के लिए अधिग्रहीत की गई भूमि व अन्य चल संपत्तियां शामिल नहीं की गई हैं। 

वहीं आयकर विभाग की जांच के दौरान आजम खां ने जौहर ट्रस्ट को बड़ी रकम चंदे में मिलने की बात कही थी। उन्होंने चंदा देने वालों ने नामों की सूची भी दी थी। इनमें कई दानदाता आयकर विभाग के अधिकारियों के सामने चंदा देने की बात से मुकर गए हैं। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें