बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 12 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 12 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 11 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 11 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 11 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 11 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 11 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 11 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 11 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 11 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 8 घंटे पहले

ज्ञानवापी में ASI सर्वे चौथे दिन भी जारी, आज खुलेगा व्यासजी का तहखाना

Blog Image

ज्ञानवापी पर इस समय सबकी नज़रें टिकी हुई हैं। सभी को जानना की उत्सुकता है कि वहां इस समय क्या हो रहा है। हम आपको बताते हैं कि आज भी ज्ञानवापी में सर्वे का कार्य किया जा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी एएसआई की टीम आज चौथे दिन भी सर्वे के लिए  ज्ञानवापी पहुंच गई है। सुप्रीम कोर्ट की सहमति के बाद टीम आज व्यासजी के तहखाने में साक्ष्य जुटाएगी। तहखाने में लगातार दूसरे दिन दोपहर तक कार्यवाही चलने की संभावना है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन के मुताबिक तीसरे दिन यानी शनिवार को पश्चिमी दीवार से लेकर बाहर बैरेकेटिंग तक के क्षेत्र में मौजूद घास हटा दी गई है। तहखाना साफ कर दिया गया है और एग्जास्ट लगाए जा रहे हैं। पूरी ज्ञानवापी बिल्डिंग को एक बार में देखने के लिए सैटेलाइट के जरिए 3d इमैजिनेशन तैयार किया जा रहा है। इसमें टीम दीवारों की थ्री डी इमेजिंग मैपिंग और स्क्रीनिंग भी करेगी ।

ज्ञानवापी में जांच लंबी चलेगी-

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा है कल पश्चिमी दीवार का विस्तृत अध्ययन किया गया। मैंने केंद्रीय गुंबद के नीचे एक खोखली जगह से आवाज आने को प्वाइंट आउट किया। इसकी जांच की जा रही है। केंद्रीय गुंबद के बगल का एक क्षेत्र जो ढका है उसकी जांच चल रही है। जांच लंबी चलेगी वहीं जिला कोर्ट में शनिवार को सुनवाई हुई अजय कुमार विश्वेश की अदालत ने आदेश दिया कि एएसआई को अपनी सर्वे रिपोर्ट 2 सितंबर तक सबमिट करनी होगी।

ज्ञानवापी परिसर में लगाई जाएगी GPR-

एएसआई आज ज्ञानवापी परिसर में 2 सैटेलाइट कनेक्टेड अत्याधुनिक मशीनों को सर्वे में शामिल करेगी। इनसे लगातार दो दिन रिपोर्ट तैयार करेगी। एएसआई के अधिकारी जल्द ही ग्राउंड पेनिट्रेटिंग राडार जीपीआर विधि से सर्वे करेंगे। माना जा रहा है कि 2 दिन बाद ज्ञानवापी परिसर में जीपीआर मशीन लगाई जाएगी। इसके बाद टीम सर्वे के अगले चरण में पहुंचेगी। जीपीआर एक्सपर्ट आईआईटी कानपुर से पहुंचे हैं।  ASI की 61 सदस्यीय  टीम वजूखाने को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक करेगी। भोजन और नमाज की वजह से दोपहर 12:30 से 2:30 बजे तक कार्यवाही बंद रहेगी।

टीम ने अब तक कितने जुटाए साक्ष्य- 

ASI ने चार सेक्टर बनाकर 100 मीटर एरियल व्यू फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की, पश्चिमी दीवार के निशान, दीवार पर सफेदी का चूना ईंट में राख और चूने की जुड़ाई समेत मिट्टी के कई सैंपल जुटाए हैं। इसमें पत्थर के टुकड़े दीवार की प्राचीनता न्यू और दीवारों की कलाकृतियां मिट्टी और उसका रंग अवशेष की प्राचीनता सहित अन्न के दाने का सैंपल जुटाया गया है। इसके अलावा टूटी मिली प्रतिमा का एक टुकड़ा भी एएसआई ने सैंपल में शामिल किया है। डिजिटल नक्शे में अंदर की वर्तमान स्थिति को भी अंकित किया जा रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें