बड़ी खबरें

सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में ईडी ने दर्ज किया केस, पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच 3 घंटे पहले SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 3 घंटे पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 3 घंटे पहले उत्तर प्रदेश के संभल और बरेली में आज CM योगी आदित्यनाथ और मध्यप्रदेश के CM मोहन यादव करेंगे चुनाव प्रचार, भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे चुनावी रैली 3 घंटे पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 3 घंटे पहले प्रियंका गांधी का फतेहपुर सीकरी में रोड शो आज, I.N.D.I. अलायंस के उम्मीदवार पूर्व सैनिक रामनाथ सिकरवार के पक्ष में वोट की करेंगी अपील 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 3 घंटे पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 2 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका रहीं मौजूद 31 मिनट पहले

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर शुरू हुआ वायु सेना का युद्धाभ्यास, लड़ाकू विमानों ने किया टच डाउन

Blog Image

भारतीय वायु सेना का 'गगन शक्ति युद्धाभ्यास' लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर 6 एवं 7 अप्रैल 2024 को आयोजित किया जा रहा है। शनिवार को इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने एक्सप्रेसवे पर उतरने और उड़ान भरने का प्रदर्शन किया। इस हवाई पट्टी की लम्बाई 3.5 किलोमीटर है। एक्सप्रेसवे के आसपास विमानों के करतब आसानी से देखे जा सकते हैं। ये अभ्यास युद्ध या आपातकालीन परिस्थितियों में विमानों की लैंडिंग को लेकर रिहर्सल किया जा रहा है।

ये विमान करेंगे टच डाउन-

'गगन शक्ति' अभ्यास के तहत एयरफोर्स के लड़ाकू विमान जगुआर, सुखोई, मिराज-17, एमआई, कैरियर एयरक्राफ्ट, हरकुएलिस- सी समेत 14 से 15 लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर टच डाउन करेंगे।

युद्धाभ्यास का उद्देश्य-

भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमताओं का प्रदर्शन करना, विभिन्न प्रकार के युद्ध परिदृश्यों में अपनी तैयारियों का परीक्षण करना, और नागरिकों को वायुसेना की गतिविधियों से अवगत कराना है। इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग एक्सप्रेसवे के किनारे जमा हुए थे।

युद्धाभ्यास का महत्व-

गन शक्ति युद्धाभ्यास 2024 भारत की वायु रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने और देश की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। और यह युद्धाभ्यास भारत की वायु रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने और देश की सुरक्षा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

तीसरी बार हो रहा अभ्यास-

आपको बता दें सबसे पहले वर्ष 2016 तथा दूसरी बार अक्टूबर वर्ष 2017 में इस हवाई पट्टी पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का अभ्यास हुआ था। बुधवार को लखनऊ एयर बेस से पहुंचे शशांक, सुमित एस. सिंह व राकेश सिंह आदि सहित करीब तीन दर्जन वायु सेना के जवानों ने हवाई पट्टी को अपनी निगरानी में लिया। वायुसेना के जवान एयर स्ट्रिप पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें