बड़ी खबरें

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) का सुझाव, घरेलू ईवी कंपनियों को अपने दम पर बढ़ने दे भारत, नई ऊंचाई पर है विदेशी मुद्रा भंडार 17 घंटे पहले अब टीकाकरण की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी, गर्भवती महिलाओं-नवजातों के लिए इसी महीने शुरू होगा यूविन पोर्टल 17 घंटे पहले यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की आंसर सीट को लेकर आया अपडेट, उत्तरों पर आपत्ति होने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत 17 घंटे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ऊर्जा सेक्टर में निवेशकों को करेंगे आकर्षित, इसी महीने होंगे दो बड़े आयोजन 17 घंटे पहले लखनऊ में आज दोपहर बाद बारिश की संभावना, 24 घंटे में 5.6 MM हुई बरसात 17 घंटे पहले पैरालंपिक शॉटपुट F57 में होकाटो सीमा ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में पेरिस से आए अब तक 27 मेडल 17 घंटे पहले एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (AIESL) सिक्योरिटी में ऑफिसर, सुपरवाइजर की निकली वैकेंसी, 24 सितंबर 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 17 घंटे पहले एसएससी सीएचएसएल 2024 टियर-1 परीक्षा के परिणाम जारी, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं रिजल्ट 17 घंटे पहले

अग्निवीरों को यूपी पुलिस और PAC बल में दिया जाएगा वेटेज, योगी सरकार ने किया फैसला

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए अग्निवीरों के लिए पुलिस और प्रादेशिक सशस्त्र बल (पीएसी) में आरक्षण देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इस फैसले की पुष्टि करते हुए कहा कि यह कदम अग्निवीरों की सेवा और योगदान को मान्यता देने के लिए उठाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश की सेवा करके लौटने वाले अग्निवीरों को यूपी पुलिस और पीएएसी बल में आरक्षण देने की सुविधा उपलब्ध कारएंगे। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के रूप में देश को ट्रेंड और अनुशासित युवा सैनिक मिलेंगे।

विपक्ष प्रगति में डाल रहा है बाधा : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर अग्निवीर मुद्दे को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विरोधियों का काम हमेशा प्रगति और सुधार वाले कार्यों में बाधा डालना और अफवाहें फैलाना होता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। पिछले 10 वर्षों में भारत में उत्कृष्ट सुधार हुए हैं। सीएम योगी ने कहा कि भारतीय सेना के आधुनिकीकरण और इसके साजो-सामान के मामले में हम आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं।

अग्निवीरों की देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हमारे अग्निवीरों ने देश की सुरक्षा के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी इस सेवा को देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि अब वे उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी में आरक्षित पदों पर नियुक्ति के लिए पात्र होंगे।" इस नई पहल के तहत, अग्निवीरों को पुलिस बल और पीएसी में विशिष्ट आरक्षण मिलेगा, जिससे उनकी भर्ती प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाया जा सकेगा। यह निर्णय उन अग्निवीरों के लिए बड़ी राहत का कारण बनेगा जो अपने सैन्य अनुभव को पुलिस और पीएसी में काम करके आगे बढ़ाना चाहते हैं।

10 लाख अग्निवीर भारतीय सेना के अग्निपथ पर  बढ़ रहे आगे-

अग्निवीर की योजना भारतीय सेना में इसी दृष्टि से आगे बढ़ाई गई है। इसे लेकर युवाओं में उत्साह है। 10 लाख अग्निवीर भारतीय सेना के अग्निपथ पर मजबूत जवान के रूप में अपनी सेवा देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। दुर्भाग्य है कि कुछ राजनीतिक दलों के लिए स्वयं की राजनीति देश से बड़ी हो गई है। वो देश की कीमत पर राजनीति करना चाहते हैं। 

यूपी सरकार का अग्निवीरों के लिए महत्वपूर्ण कदम-

उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम अग्निवीरों को सरकारी सेवाओं में शामिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक पहल के रूप में देखा जा रहा है। इस पहल के साथ, राज्य सरकार ने एक बार फिर से साबित किया है कि वह अपने सशस्त्र बलों और उनकी सेवाओं को पूरी तरह से मान्यता देती है और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें