बड़ी खबरें

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, ईरान ने जब्त इस्राइली जहाज से रिहा किए पांच भारतीय नाविक 13 घंटे पहले चार धाम यात्रा शुरू, शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने कहा- 'टूटेंगे पिछले रिकॉर्ड' 13 घंटे पहले SGPGI लखनऊ के निदेशक को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डॉ.आरके धीमन को दिया पुरस्कार 13 घंटे पहले रुद्राभिषेक कर CM योगी ने प्रदेशवासियों के लिए की कामना, अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती की दीं शुभकामनाएं 13 घंटे पहले रॉयल चलैंजर्स बैंगलोर से हार के बाद पंजाब किंग्स IPL 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर, RCB ने PBKS को 60 रनों से हराया 13 घंटे पहले आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होगा 59वां मुकाबला, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती निकाली भर्ती, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, 1 जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत 8 घंटे पहले गोरखपुर में सपा-कांग्रेस पर बरसे सीएम योगी, कहा- रामराज का मतलब सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा और सबका विकास 8 घंटे पहले एक मंच पर राहुल-अखिलेश ने भारी हुंकार, बोले- कानपुर को कामपुर बनाना लक्ष्य, सबको काम हमारी प्राथमिकता 8 घंटे पहले

UP से पकड़े गए 2 आतंकी, अयोध्या के राम मंदिर सहित कई मंदिरों को दहलाने का बना रहे थे प्लान

Blog Image

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पेशे से इंजीनियर तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। सेल का दावा है कि सोमवार तड़के मोहम्मद शाहनवाज को दिल्ली के जैतपुर से जबकि उसके दो साथियों मोहम्मद अरशद वारसी को मुरादाबाद और मोहम्मद रिजवान को लखनऊ से पकड़ा गया है। रिजवान मूल रूप से आजमगढ़ का रहने वाला है। वहीं शाहनवाज और अरशद झारखंड के हैं। तीनों आतंकियों ने पूछताछ में अहम खुलासे किए हैं। मुख्य आरोपी शाहनवाज के दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत की 18 जगह पर रेकी करने की बात सामने आई है। इनके निशाने पर देश की जानी-मानी हस्तियां थी। इसके साथ ही देश के प्रमुख मंदिरों में अयोध्या और मुंबई के मरीन ड्राइव और चावला हाउस जैसे स्थानों पर अटैक का प्लान बना रहे थे।

अक्षरधाम हमले के मास्टरमाइंड के संपर्क में थे संपर्क में थे आतंकी-

सूत्रों के मुताबिक गुजरात से अक्षरधाम मंदिर पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड भगोड़े फरतुल्लाह गौरी और उसके दामाद शाहिद फैसल के संपर्क में थे। सुरक्षा एजेंसियां इनसे जुड़े और लोगों की जानकारी निकालने में जुटी हुई हैं। सेल का दावा है कि संदिग्ध आतंकी ISIS मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं। ये देश में धमाके करने की तैयारी में थे। 

केमिकल बम बनाने की ली थी ट्रेनिंग-

स्पेशल सेल के  विशेष आयुक्त एचजीएस धालीवाल  के मुताबिक NIA ने तीन आतंकियों पर तीन-तीन लाख का इनाम घोषित किया था। सूत्रों के मुताबिक आईएस के पूणे मॉड्यूल में आतंकी भर्ती से लेकर केमिकल बम तैयार और ब्लास्ट करने की ट्रेनिंग भी दी जा रही थी। यह लोग पाकिस्तानी आतंकी संगठन से जुड़े थे, उन्हीं से निर्देश ले रहे थे। पुलिस टीम को शाहनवाज के ठिकाने से पिस्टल, आईडी बनाने का सामान, केमिकल बम बनाने का सामान और देश विरोधी सामग्री मिली है जिसकी जांच की जा रही है।

यूपी एटीएस करेगी पूछताछ-

यूपी एटीएस की टीम आज दिल्ली जाकर लखनऊ और मुरादाबाद में पकड़े गए आतंकी गतिविधि से जुड़े दोनों लोगों से पूछताछ करेगी। एटीएस सूत्रों के मुताबिक दोनों यूपी में रहकर देश विरोधी गतिविधियां संचालित कर रहे थे। जिसकी किसी को भनक तक नहीं थी। बताया जा रहा है सआदतगंज से गिरफ्तार रिजवान जिस कैंपवेल रोड स्थित 99 नंबर प्लाट में रहने वाला बताया जा रहा है वहां के आस-पास के लोग भी इसकी जानकारी नहीं दे सके।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें