बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 मिनट पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 5 मिनट पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 4 मिनट पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 3 मिनट पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 3 मिनट पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 3 मिनट पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 2 मिनट पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 2 मिनट पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई एक मिनट पहले

UP में जल्द ही स्थापित होंगे 100 बायोगैस प्लांट...

Blog Image

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित होंगे। आज बदायूं में कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है और राज्य के 8 अन्य जनपदों में कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए संयंत्र का शिलान्यास भी किया जाएगा। इसकी घोषणा केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लखनऊ में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान की है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने आज अपने आवास पर एक प्रेस कांफ्रेस का आयोजन किया था। जिसमें सीएम योगी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वेस्ट टू वेल्थ की परिकल्पना के अनुसार बायो गैस बेहतरीन विकल्प है। यह एनसीआर में स्मॉग की समस्या का समाधान तो है ही किसानों की आमदनी बढ़ाने का माध्यम भी है।

प्लांट की स्थापना के लिए 20 करोड़ अनुदान की व्यवस्था

इस दौरान प्रेस कांफ्रेस में शामिल हुए भारत सरकार के पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट की स्थापना के लिए भारत सरकार द्वारा दिये जा रहे प्रोत्साहन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूपी की जैव ईंधन नीति के तहत बायो एनर्जी प्लांट की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था है। यूपी में इस सेक्टर में बेहतर करने के लिए अनुकूल अवसर है। यहां पराली भी है, सरकार की प्रतिबद्धता भी है और पोटेंशियल भी है। इससे युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर भी सृजित होंगे।

यूपी में जल्द ही स्थापित होंगे 100 बायोगैस प्लांट

इसके बाद केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा है पिछले सात साल में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने बीमारू स्टेट की श्रेणी से आगे बढ़कर हर सेक्टर में शानदार काम किया है। इसके बाद बदायूं में लोकार्पित होने जा रहे प्लांट की विशेषताओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि करीब 135 करोड़ रुपयों के निवेश से 50 एकड़ में विकसित इस प्लांट में हर दिन लगभग 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन होगा। यह बायो गैस पराली के निदान के लिए भी अत्यंत उपयोगी है।

 उन्होंने कहा कि "आज जनपद बदायूं में कम्प्रेस्ड बायो गैस के नए प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है, और राज्य के 8 अन्य जनपदों में कम्प्रेस्ड बायो गैस के नए संयंत्र का शिलान्यास भी किया जाएगा। अब तक 37 प्लांट की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बड़ा सहयोग मिल रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें