बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

न्यूज़ अलर्ट- उत्तर प्रदेश दिनभर

Blog Image
  • उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड के 706 पॉजिटिव केस सामने आए हैं जबकि 347 लोग ठीक हुए। 4 लोगों की कोविड से मौत हुई, इसके साथ ही प्रदेश में एक्विटव केस की संख्या  3,414 हो गई है।
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की बढ़ेगी सुरक्षा- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी,सीएम के लखनऊ से बाहर दौरों के दौरान उनको अतिरिक्त सुरक्षा दस्ता मुहैया कराया जाएगा इसके साथ ही कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान भी उनकी सुरक्षा बढ़ाई जाएगी।
  • रैपिडेक्स ट्रेन चंद मिनटो में पहुंचाएगी नोएडा से गाजियाबाद- नोएडा से गाजियाबाद जाने वालों के लिए खुशखबरी है अब नोएडा से गाजियाबाद जाना और आसान होगा। रैपिडेक्स ट्रेन के गाजियाबाद स्टेशन की मेट्रो के साथ सड़क मार्ग से भी कनेक्टिविटी रहेगी। जिससे लोगों को प्राइवेट वाहन कम से कम प्रयोग करने पड़ें। 82 किलो मीटर के इस पूरे प्रोजेक्ट को इसी तरह से डिजाइन किया गया है।
  • आज से घर-घर दस्तक अभियान की शुरूआत- आशा वर्कर प्राइमरी स्कूलों में दाखिला भी करवाएंगी। 17 अप्रैल यानि आज से ही घर-घर दस्तक अभियान की शुरूआत हुई है। इस अभियान में आशा वर्कर संचारी रोग से पीड़ित बच्चों की पहचान के साथ ही के स्कूलों में दाखिले का भी काम करेंगी। शासन ने सीएमओ को इसके आदेश दिए हैं। 14 साल से कम आयु के स्कूल न जाने वाले बच्चों की सूचना नजदीकी स्कूल में देनी होगी।
  • अतीक अशरफ हत्या की जांच करेगा आयोग- माफिया अतीक की हत्या के बाद तीन सदस्यीय जांच आयोग गठित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गृह विभाग ने न्यायिक आयोग गठित किया है जो प्रयागराज में हुए घटनाक्रम की जांच करेगा। ये आयोग 2 महीने में अपनी जांच पूरी कर शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।
  • LU के कोर्स में राम और अयोध्या का इतिहास शामिल-  लखनऊ विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब राम और उनकी वंशावली सहित अयोध्या का इतिहास पढ़ाया जाएगा। रामनगरी और इनके आस-पास हुए उत्खनन में मिले पुरातात्विक अवशेषों के बारे में पढ़ाया जाएगा। अयोध्या के इतिहास को बीए के चौथे सेमेस्टर के आठवें पेपर फील्ड आर्कियोलॉजी की चौथी यूनिट में शामिल किया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व विभाग को इसी सत्र में कोर्स में शामिल करने की मंजूरी दे दी है।
  • यूपी की बिजली व्यवस्था लचर- वित्तीय प्रदर्शन सहित अन्य मानकों को लेकर जारी विद्युत वितरण उपयोगिता की 11वीं वार्षिक रेटिंग में उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन की सभी कंपनियों का प्रदर्शन लचर आंका गया है। प्रदेश की 5 बिजली कंपनियों में 4 माइनस की श्रेणी में रही जबकि एक ने किसी तरह सी ग्रेड दर्जा प्राप्त किया है। वहीं निजी क्षेत्र की कंपनी नोएडा पावर कार्पोरेशन ने प्लस ग्रेड हासिल किया है।
  • समाजवादी पार्टी नेता आजम खान की तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया, जानकारी के मुताबिक आजम खान को रात 3 बजे गंगाराम अस्पताल के सर्जरी विभाग में भर्ती कराया गया। परिवार के सदस्य अस्पताल में मौजूद ।
  • माफिया अतीक और अशरफ की शनिवार को हुई हत्या के बाद पोर्सटमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है, दोनों को 14 गोलियां मारी गई, अतीक 9 गोलियां और अशरफ को 5 गोलियां लगी।
  • लखनऊ में SUV डिवाइड से टकराई जिसमें एक डॉक्टर के मौत, दो महिला डॉक्टरों सहित 4 लोग घायल हुए हैं, लखनऊ के ठाकुरगंज में रूमी गेट के पास हुआ हादसा 
  • देश के पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की आज जयंती हैं  उनका  जन्म 17 April 1927 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में स्थित इब्राहिमपत्ती गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। वह 1977 से 1988 तक जनता पार्टी के अध्यक्ष रहे। चंद्रशेखर ने हमेशा लोकतांत्रितक मूल्यों के साथ ही गरीबी दूर करने और वंचितों के कल्याण के लिए काम किया। हालांकि इनका कार्यकाल काफी छोटा रहा। चंद्रशेखर 10 नवंबर 1990 से 21 जून 1991 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने कांग्रेस के बाहर से समर्थन और जनता दल से अलग हुए धड़े की सरकार का नेतृत्व किया।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि उन्होंने भारत के एक सशक्त और समर्थ राष्ट्र बनाने के लिए जो विचार दिए वे सदैव प्रासंगिक रहेंगे।
  • भारत के पूर्व राष्ट्रपति  प्रख्यात दार्शनिक एवं शिक्षाविद  भारत रत्न, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की आज पुण्यतिथि है। उनका निधन आज ही के दिन यानि 17 अप्रैल 1975 को हुआ था। मरने के बाद अमेरिकी सरकार ने उन्हें टेम्पल्टन पुरस्कार से सम्मानित किया था। भारतीय दर्शनशास्त्र और धर्म पर कई किताबें लिखने वाले डॉ राधा कृष्णन का जीवन हम सबके लिए प्रेरणस्त्रोत है। 
  • बीजेपी लखनऊ समेत 10 मेयर प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट-- 
    बीजेपी ने अपने मेयर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करते हुए सबको चैंका दिया है। बीजेपी ने लखनऊ से सुषमा खड़कवाल को मैदान में उतारा है। सुषमा ने कई बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की है। गोरखपुर से डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, प्रयागराज से रमेश चंद्र केसरवानी को टिकट मिला है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें