बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 3 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 3 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 3 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 3 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 3 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले

न्यूज़ अलर्ट- उत्तर प्रदेश दिनभर

Blog Image
  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स,का लोगो एंथम लॉन्च- लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स उत्तर प्रदेश के लोगो, मैस्काट, मशाल, एंथम एवं जर्सी लॉन्च की गई। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एवं केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग  ठाकुर ने इसका अनावरण किया। आपको बता दें कि यूपी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शुरूआत 25 मई से हो रही है।
  • देश के टॉप टेन स्मार्ट सिटी में कानपुर शामिल- देश के 100 स्मार्ट शहरों में पहली बार कानपुर स्मार्ट सिटी टॉप टेन में शामिल हुआ है। स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में कानपुर को 10वीं रैंक मिली है। यूपी में आगरा और वाराणसी के बाद कानपुर शहर तीसरे पायदान पर है।
  • शिक्षकों को अवकाश के लिए नहीं देना होगा शपथपत्र- परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को अब सभी प्रकार के अवकाश प्रकरणों में स्टांप पेपर पर शपथ पत्र देने की जरूरत नहीं होगी। शासन ने सभी अवकाश के लिए ये व्यवस्था समाप्त कर दी है। अब किसी भी रजिस्टर्ड चिकित्सक से बनवाया गया प्रमाणपत्र मान्य होगा।
  • दिव्यांगजनों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र देगा रेलवे- रेलवे अब दिव्यांगजनों को सहूलिया देने के लिए रियायती यात्रा प्रमाणपत्र को ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। अब दिव्यांगजनों को दूरदराज से लखनऊ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। रेलवे ने इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। इसके लिए divyangjanaid.indianrail.gov.in पर लॉगइन कर पंजीकरण करना होगा।
  • स्कूलों की फीस वापसी के आदेश पर 'सुप्रीम रोक'- सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें स्कूलों को कोविड-19 के दौरान भुगतान की गई 15%  फीस को वापस करने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को बड़ी राहत मिली है।
  • यूपी निकाय चुनाव के प्रथम चरण में  52% हुआ मतदान- यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए  वोट डाले गए , इस बार करीब 52% वोटिंग हुई। शाम 6 बजे तक चुनाव में लखनऊ में 38.62%, वाराणसी में 40.58%, प्रयागराज में 33.61%, गोरखपुर में 42.43% और आगरा में 40.32% वोटिंग हुई है। राजधानी  लखनऊ में जहां 2017 में 39.99% वोटिंग हुई थी वहीं इस बार 1.37% वोट कम पड़े हैं। अब दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी।
  • चुनाव में गड़बड़ियों की शिकायत लेकर आयोग पहुंची सपा- समाजवादी पार्टी ने निकाय चुनाव में कई जिलों में गड़बड़ी का आरोप लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त से शिकायत की है। लिखित शिकायत में मैनपुरी की कुसमरा,   घिरोर, और भोगांव में सत्तापक्ष के इशारे पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है।
  • विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर बनना होगा आसान- विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC ने  केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक एकीकृत पोर्टल (curec.samarth.ac.in)लॉन्च किया है। इससे आवेदकों और विश्वविद्यालय दोनों को लाभ होगा।
  • बुंदेलखंड के ललितपुर में बनेगा प्रदेश का पहला फार्मा पार्क.. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी को मेडिकल हब बनाने की तैयारी कर रही है। योगी सरकार की योजना के मुताबिक राज्य के पिछड़े इलाकों में सुमार बुंदेलखंड में प्रदेश का पहला फार्मा पार्क बनेगा। साथ ही गौतमबुद्धनगर में पहला मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने की तैयारी जोरों पर है।
  • आज चंद्र ग्रहण, लेकिन प्रभावी नहीं रहेगा सूतक- बुद्ध पूर्णिमा के दिन आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। 15 दिनों के अंतराल में ये दूसरा ग्रहण है। इससे पहले 20 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था। हालांकि  ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि ये ग्रहण एक उपछाया चंद्र ग्रहण है इसलिए इसका  भारत में आंशिक प्रभाव रहेगा। ऐसे में सूतक काल प्रभावी नहीं होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें