बड़ी खबरें

चुनाव आयोग (EC) ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदान 18 घंटे पहले 13 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर कल होगा मतदान, यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात को 4 रनों से हराया, ऋषभ पंत ने खेली नाबाद 88 रन की पारी 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 17वें सीजन में SRH और RCB के बीच आज होगा 41वां मुकाबला, हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सेशन-2 का रिजल्ट किया जारी, 56 कैंडिडेट्स को मिला 100 पर्सेंटाइल स्कोर 18 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रेगुलर स्पेशलिस्ट (एफटीएस)/अंशकालिक स्पेशलिस्ट (PTS) के पदों पर निकाली वैकेंसी, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 18 घंटे पहले बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने सीनियर रेजिडेंट / ट्यूटर के 825 पदों पर निकाली भर्ती, 25 अप्रैल 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 18 घंटे पहले अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन, चार सेट में दायर किया पत्र 16 घंटे पहले

नई आबकारी नीति आने के बाद UP में बढ़ सकते हैं शराब के दाम! सरकार से की गई है ये मांग

Blog Image

उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति आने के बाद शराब के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है. बियर के साथ-साथ ब्रांडेड अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ाने को लेकर मंथन चल रहा है. वहीं, शराब के दाम बढ़ाने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में शराब एसोसिएशन की मांग पर दुकानों के खुलने का वक्त भी बढ़ाया जा सकता है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बार सरकार लाइसेंसी दुकानदार के मार्जिन को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रही है. इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश में बीयर, देसी व अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोतरी हो जाएगी.

दरअसल, बीते 3 दिसंबर को उत्तर प्रदेश शराब एसोसिएशन ने आबकारी मंत्री से मिलकर एक 10 बिंदु का प्रस्ताव भेजा था. इस प्रस्ताव में एसोसिएशन ने मांग की थी कि बीते 10 सालों से शराब के लाइसेंसी का मार्जिन नहीं बढ़ पाया है, जबकि कोटा और लाइसेंस की फीस बढ़कर दोगुना कर दी गई है. खर्च 2 गुना से 3 गुना हो गया है. शराब की दुकान में आने वाला खर्च चाहे वह दुकान का किराया हो, सेल्समैन का वेतन, सीसीटीवी मेंटेनेस, टूट फूट हो, सभी में बढ़ोतरी हुई है.

इसके अलावा कहा गया था कि नगर निगम की फीस 500 गुना बढ़ा दी गई है. ऐसे में लाइसेंसी का मार्जिन खर्च के आगे कम हो गया है जो 10 सालों से नहीं बढ़ा है. कोरोना के संकट काल में भी शराब बिक्री का कोटा उठाया गया, सेल्स का लक्ष्य पूरा किया और सरकार को राजस्व की हानि नहीं होने दी. मगर अब लाइसेंसी दुकानदारों के मार्जिन मनी को बढ़ाया जाए. अंग्रेजी दुकान में मार्जिन 18 से 11 फीसदी और देसी शराब की दुकान में 14 से 8 फीसदी भर रह गया है, जबकि खर्च बेतहाशा बढ़ा है.

आपको बता दें कि मार्जिन बढ़ाने के साथ-साथ एसोसिएशन ने दुकान खोलने के टाइम को भी बढ़ाने की मांग की है. सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे की बजाय रात 11:00 बजे तक दुकान खोलने की मांग है.

सूत्रों की मानें तो दुकानदारों की मांगों और बढ़े राजस्व के लक्ष्य को देखते हुए 2 साल बाद बीयर के दामों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. कोरोना काल में बियर की बढ़ी बिक्री को देखते हुए सरकार ने टैक्स में कमी की तो दाम में ₹20 की कमी आई थी लेकिन अब सरकार अंग्रेजी देसी शराब के साथ-साथ बियर के दामों में भी बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव पर मंथन कर रही है चर्चा की जा रही है.

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें