बड़ी खबरें

चुनाव आयोग (EC) ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदान 22 घंटे पहले 13 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर कल होगा मतदान, यूपी की 8 सीटों पर 91 उम्मीदवार 22 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात को 4 रनों से हराया, ऋषभ पंत ने खेली नाबाद 88 रन की पारी 22 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 17वें सीजन में SRH और RCB के बीच आज होगा 41वां मुकाबला, हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 22 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सेशन-2 का रिजल्ट किया जारी, 56 कैंडिडेट्स को मिला 100 पर्सेंटाइल स्कोर 22 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रेगुलर स्पेशलिस्ट (एफटीएस)/अंशकालिक स्पेशलिस्ट (PTS) के पदों पर निकाली वैकेंसी, 30 अप्रैल 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 22 घंटे पहले बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट ने सीनियर रेजिडेंट / ट्यूटर के 825 पदों पर निकाली भर्ती, 25 अप्रैल 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 22 घंटे पहले अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन, चार सेट में दायर किया पत्र 20 घंटे पहले

लखनऊ मेट्रो दिलाएगी वाटर पार्क में फ्री एंट्री

गर्मी के इस मौसम में वैसे तो सभी लोग परेशान है, लेकिन बहुत से लोग विपरीत परिस्थिति में भी पॉजिटिव सोच रखते हैं और इस मौसम का आनंद लेने के लिए वाटर पार्क का प्लान कर रहें हैं, जो एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, ऐसे में अगर आप भी वाटर पार्क जाने का प्लान कर रहें हैं और यहां होने वाले भारी खर्चे से बचना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद ख़ास है। दरअसल, यह पहल है लखनऊ मेट्रो की.. लखनऊ मेट्रो अब लोगों को आनंदी वाटर पार्क और आनंदी मैजिक वर्ल्ड में फ्री एंट्री दिलाने जा रहा है. इसके लिए दोनों पार्टी के बीच एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग) साइन किया गया है. इस पर यूपी मेट्रो की प्रवक्ता पुष्पा बेल्लानी बताती हैं कि पिछले साल एक कॉन्ट्रैक्ट किया गया था. जिसके तहत सुपर सेवर कार्ड खरीदने वाले यात्रियों को आनंदी मैजिक वर्ल्ड या आनंदी वाटर पार्क में मुफ्त प्रवेश मिल सकता है. यही नहीं, इस ऑफर में सुपर सेवर कार्ड धारक के साथ जाने वाले लोगों को भी 20 परसेंट डिस्काउंट दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य रूप से वाटर पार्क की एंट्री फीस 800 से 1100 रुपए होती है, लेकिन लखनऊ मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड का इस्तेमाल कर आप पूरे महीने मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे. लगे हाथ अब सुपर सेवर कार्ड की विशेषताओं के बारे में भी जान लेते हैं.. 
लखनऊ मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड की शुरुआत साल 2022 में की गई थी. जो केवल 1400 रूपए में यात्रियों को 30 दिनों तक अनलिमिटेड यात्रा करने का मौक़ा देता है. हालांकि इस कार्ड की कीमत 1500 रुपए है लेकिन इसमें 100 रुपए  रिफंडेबल है. यह कार्ड आपको किसी भी मेट्रो स्टेशन के टिकट काउंटर से आसानी से मिल जाएगा. इस कार्ड का यह भी फायदा है कि कार्ड से कॉन्ट्रैक्टलेस ट्रेवल की सुविधा मिल सकेगी और बार-बार लाइन में लगकर टोकन खरीदने की ज़रूरत भी नहीं होगी. इसके अलावा लखनऊ मेट्रो अपने यात्रियों को गो स्मार्ट कार्ड की भी सुविधा देता है. जिससे मेट्रो के फेयर में कुछ हद तक छूट मिलती है. 
ये तो हो गई कार्ड्स की बात.. चलते-चलते लखनऊ में मेट्रो के इतिहास पर भी नजर डाल लेते हैं... 
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड यानी UPMRCL द्वारा लखनऊ में संचालित एक अर्बन मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है, जिसे हम मेट्रो के नाम से जानते हैं. लखनऊ में मेट्रो की शुरुआत सितंबर 2014 में हुई. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस समय मेट्रो का संचालन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग रेलवे स्टेशन तक शुरू किया था. हालांकि अब यह लोगों को कनेक्टिविटी का एक बड़ा स्त्रोत प्रदान करता है जो लखनऊ के लोकप्रिय और पॉश इलाकों को कवर किया करता है। इसका ज़्यादातर भाग एलिवेटेड वायडकट्स है, जिसका बहुत कम हिस्सा ही भूमिगत है. लखनऊ मेट्रो का संचालन दो लाइनों पर होता है. इसमें रेड लाइन और ब्लू लाइन शामिल है. इसमें रेड लाइन को नार्थ-साउथ कॉरिडोर के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें कुल 21 स्टेशन है. इसमें 17 एलिवेटेड और 4 अंडरग्राउंड है. बात ब्लू लाइन की करें तो यह ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के नाम से जानी जाती है. हालांकि इस पर काम अभी बाकी है. ब्लू लाइन के लिए डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को दिया गया है. यह लाइन चारबाग से बसंत कुञ्ज तक कुल 12 स्टेशनों को कवर करेगी, जिसमें 6 एलिवेटेड और 6 अंडर ग्राउंड होंगे. 
 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें